trendingNow11549740
Hindi News >>सिनेमा
Advertisement

90 साल पहले इस एक्ट्रेस ने मचा दिया था बवाल, पहली ही फिल्म में दिया 4 मिनट लंबा किसिंग सीन

Devika Rani Controversial Life: हिमांशु राय ने कर्मा फिल्म बनाई जिसमें नायिकां बनीं देविका रानी. देविका रानी ने पहली ही फिल्म में 4 मिनट का किसिंग सीन दिया. फिल्म विवादों में थी, लेकिन फिल्म में अभिनय कर देविका इतिहास रच चुकी थीं.

90 साल पहले इस एक्ट्रेस ने मचा दिया था बवाल, पहली ही फिल्म में दिया 4 मिनट लंबा किसिंग सीन
Stop
Preeti Pal|Updated: Jan 30, 2023, 08:41 AM IST

Devika Rani Controversial Kissing scene: फर्स्ट लेडी ऑफ इंडियन सिनेमा देविका रानी. ये नायिका बनकर तब इंडस्ट्री में आईं जब महिलाओं का रोल भी पुरुष निभाते थे और जब महिलाओं का फिल्मों में आना वैश्यावृत्ति के बराबर समझा जाता था.देविका रानी का फिल्मी दुनिया से परिचय करवाने वाले कोई और नहीं बल्कि उनके पति हिमांशु राय थे. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की पहली नायिका देविका रानी ने अपनी काबिलियत से तो कई बार इतिहास रचा, लेकिन इनकी निजी जिंदगी एक बुरे सपने की तरह रही.



विशाखापट्नम में जन्मीं देविका को 9 साल की उम्र में इंग्लैंड के बोर्डिंग स्कूल भेजा गया. पढ़ाई पूरी कर देविका टेक्सटाइल डिजाइनिंग करने लगीं. लंदन में काम करते हुए देविका की 1928 में हिमांशु राय से मुलाकात हुई जो उस समय द थ्रो ऑफ डाइस की शूटिंग कर रहे थे. देविका के काम से इम्प्रेस होकर हिमांशु ने उन्हें अपने प्रोडक्शन में आर्ट डायरेक्शन और कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग का काम दिया. एक साल बाद 1929 में दोनों ने शादी कर ली. दोनों फिल्म बनाने के लिए भारत लौट आए. यहां हिमांशु ने कर्मा फिल्म बनाई जिसमें नायिकां बनीं देविका रानी. 1933 में देविका रानी ने पहली ही फिल्म में 4 मिनट का किसिंग सीन दिया. फिल्म विवादों में थी, लेकिन फिल्म में अभिनय कर देविका इतिहास रच चुकी थीं.



गुस्से की तेज, शराब और सिगरेट पीने वालीं बोल्ड देविका को इंडस्ट्री में नाम मिला ड्रैगन लेडी. 1934 में हिमांशु और देविका ने बॉम्बे टॉकीज की स्थापना की. प्रोडक्श की पहली फिल्म जवानी की हवा हिट थी. हिमांशू ने देविका और नज्म उल हसन को लेकर दूसरी फिल्म जीनव नैया शुरू की. लेकिन जैसे ही देविका की नज्म के साथ नजदीकियां बढ़ने लगीं तो हिमांशु ने फिल्म की शूटिंग रोक दी. फिल्म रुकने से प्रोडक्शन के सारे पैसे डूब गए. देविका, नज्म से शादी करना चाहती थीं लेकिन ऐसा नहीं हो सका.1949 में हिंमाशु राय के निधन के बाद देविका ने बॉम्बे टॉकी की जिम्मेदारी ली. साल 1958 में देविका ने रशियन पेंटर से दूसरी शादी की. पति की मौत के एक साल बाद 7 मार्च 1998 में देविका का निधन हुआ.

Read More
{}{}