trendingNow11651861
Hindi News >>सिनेमा
Advertisement

35 साल पहले BR Chopra ने 9 करोड़ में बनाया था 'महाभारत', 1500 लोगों का लिया था ऑडिशन

BR Chopra Mahabharat Facts: महाभारत टीवी सीरियल को बनाने में कितने पैसे खर्च हुए थे? वहीं, इस सीरियल को बनाने वाले बी. आर चोपड़ा अपने पीछे इतनी संपत्ति छोड़ गए थे. चलिए जानते हैं...

35 साल पहले BR Chopra ने 9 करोड़ में बनाया था 'महाभारत', 1500 लोगों का लिया था ऑडिशन
Stop
Preeti Pal|Updated: Apr 14, 2023, 09:54 AM IST

Mahabharat Facts: बात आज टीवी जगत के चर्चित सीरियल ‘महाभारत’ (Mahabharat) की जो 80-90 के दशक में घर-घर में देखा जाता था. 35 साल पहले प्रसारित हुए इस टीवी सीरियल को चर्चित फिल्ममेकर बीआर. चोपड़ा (BR Chopra) ने बनाया था. यह टीवी सीरियल इतना पॉपुलर हुआ था कि इसमें काम करने वाले ज़्यादातर स्टार्स को आज भी लोग उनके नाम से नहीं बल्कि उनके द्वारा निभाए गए किरदारों के चलते जानते हैं. महाभारत में पुनीत इस्सर, रूपा गांगुली, मुकेश खन्ना, गजेन्द्र चौहान और गूफी पेंटल जैसे चर्चित स्टार्स ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. बहरहाल, आज हम आपको बताएंगे कि महाभारत टीवी सीरियल को बनाने में कितने पैसे खर्च हुए थे? वहीं, इस सीरियल को बनाने वाले बी. आर चोपड़ा अपने पीछे कितने की संपत्ति छोड़ गए थे. 

9 करोड़ रुपए में बना था महाभारत 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टीवी सीरियल महाभारत को बनाने में लगभग 9 करोड़ रुपए खर्च हुए थे. आपको बता दें कि आज के समय की तरह 80-90 के दशक में वीएफएक्स नहीं हुआ करता था ऐसे में उस दौर में महाभारत जैसा इतना एपिक टीवी सीरियल बनाना बहुत बड़ी बात थी जिसे बीआर चोपड़ा ने संभव करके दिखाया था. 

1500 लोगों का लिया गया था ऑडिशन 

टीवी सीरियल महाभारत को सफल बनाने के लिए एक-एक डिटेलिंग का खास ख्याल रखा गया था. इसी के चलते किरदारों को निभाने वाले एक्टर्स का सिलेक्शन बड़ी ही सावधानी से किया गया था. इस टीवी सीरियल में गूफी पेंटल कास्टिंग डायरेक्टर भी थे और स्टार कास्ट का पूरा सिलेक्शन उनके जिम्मे ही था. 

अपने पीछे इतनी संपत्ति छोड़ गए थे बीआर चोपड़ा 

बीआर चोपड़ा का निधन साल 2008 में हुआ था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बीआर चोपड़ा अपने पीछे करोड़ों रुपए की संपत्ति छोड़ गए थे. फिल्ममेकर की प्रोपर्टीज में से एक बंगला हाल ही में 183 करोड़ रुपए में बिका है.

Read More
{}{}