trendingNow11614865
Hindi News >>सिनेमा
Advertisement

Bollywood Legend: बिग बी को फिल्म के लिए नहीं मिली फीस, बदले में मिला बंगला, जिसका नाम है आज...

Amitabh Bachchan: अमिताभ बच्चन से जुड़ी तमाम चीजों में लोगों की दिलचस्पी है. फैन्स हर रविवार उनके घर के बाहर उनकी एक झलक पाने के लिए इकट्ठा होते हैं. अमिताभ परिवार के साथ जिस बंगले में रहते हैं, उसकी दिलचस्प बात यह है कि एक फीस की रूप में उन्हें यह बंगला प्रोड्यसूर से मिला था. कौन सी थी वह फिल्मॽ  

Bollywood Legend: बिग बी को फिल्म के लिए नहीं मिली फीस, बदले में मिला बंगला, जिसका नाम है आज...
Stop
Ravi Buley|Updated: Mar 17, 2023, 11:00 PM IST

Amitabh Bachchan Bungalow: अगर आप मुंबई के जुहू इलाके में जाएंगे तो उनके बंगले प्रतीक्षा के रेड सिग्नल पर गाड़ी जरूर रुकेगी. किसी समय अमिताभ अपने परिवार और माता-पिता के साथ रहते थे. मगर फिर वह नजदीक ही एक अन्य बंगले में शिफ्ट हो गए, जिसका नाम है, जलसा. यही वह बंगला है, हर रविवार को अमिताभ जिसके बाहर आकर अपने फैन्स से मिलते हैं. इस बंगले की कहानी यह है कि उन्हें यह एक फिल्म की फीस के रूप में मिला था. यही नहीं, बंगले में रहने से पहले अमिताभ और जया इसमें अपनी एक फिल्म की शूटिंग भी की थी.

अमिताभ ने दिया बंगले को नाम...
फिल्म चुपके चुपके (1975) के गाने चुपके चुपके चल री पुरवैया... के कुछ दृश्य इसी बंगले में शूट किए गए थे. फिल्म में यह बंगला अमिताभ-जया का दिखाया गया था. तब बच्चन दंपती नहीं जानते थे कि एक समय यह बंगला उनका अपना हो जाएगा. यह बंगला निर्माता एन.सी. सिप्पी का था. अमिताभ बच्चन ने 1980 के दशक की शुरुआत में एन.सी. सिप्पी से यह घर खरीदा था. सिप्पी इस बंगले को बेचना चाहते थे और 1982 में उनकी फिल्म सत्ते पे सत्ता में अमिताभ ने लीड रोल निभाया था. तब सिप्पी और अमिताभ के बीच इस बंगले को लेकर बातचीत हुई और अमिताभ इस बात के लिए तैयार हो गए कि वह इस फिल्म के काम करने के बदले में यह बंगला लेंगे. इस बंगले को खरीदने के बाद अमिताभ ने इसे जलसा नाम दिया.

चार करोड़ की पेंटिंग...
जलसा दो मंजिला बंगला है. मुंबई में आज यह एक लैंडमार्क है. दस हजार 125 वर्ग फीट में फैले इस बंगले को बाद में अमिताभ ने बेहद खूबसूरती से डिजाइन कराया. इसका पूर तरह से नया इंटीरियर कराने के साथ ही बाहर भी इसे सुंदर बनाया. पूरे बंगले में देश-विदेश से लाई गई कलाकृतियां सजी गई हैं. कलाकृतियों के अलावा तमाम दीवारों देश-विदेश के विख्यात पेंटरों की सुंदर पेंटिंगें लगी है. पूरा बच्चन परिवार यहीं रहता है. कुछ साल पहले अमिताभ ने विख्यात पेंटर मंजीत बावा की बुल शीर्षक वाली एक पेंटिंग चार करोड़ रुपये में खरीदी थी. यह बावा के कुछ चुनिंदा प्रसिद्ध कामों में से एक है. अमिताभ फिल्मों से जुड़ी स्क्रिप्ट रीडिंग से लेकर तमाम मेल-मुलाकातों के बंगले का एक हिस्सा रिजर्व है, जिसके नजदीक ही बिग बी की स्टडी भी है. जलसा से लगभग लगा हुआ अमिताभ का एक और बंगला है, जनक. जिसे बच्चन परिवार ऑफिस के रूप में इस्तेमाल करता है. यहां एक स्टूडियो और अमिताभ का जिम भी है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Read More
{}{}