trendingNow12273894
Hindi News >>लोकसभा चुनाव
Advertisement

UP की 80 में से कितनी सीटें BJP को, जानिए Exit Poll में कहां तक पहुंच रही INDIA गठबंधन की सीटें?

UP Lok Sabha Exit Poll Result 2024: देश की अगली सरकार चुनने के लिए मतदाताओं ने अपना रोल अदा कर दिया है. आज शनिवार को सातवें और अंतिम चरण का मतदान खत्म हो चुका है. जिसके तुरंत बाद एग्जिट पोल के अनुमान सामने आने लगे.

UP की 80 में से कितनी सीटें BJP को, जानिए Exit Poll में कहां तक पहुंच रही INDIA गठबंधन की सीटें?
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jun 01, 2024, 08:29 PM IST

UP Lok Sabha Exit Poll Result 2024: देश की अगली सरकार चुनने के लिए मतदाताओं ने अपना रोल अदा कर दिया है. आज शनिवार को सातवें और अंतिम चरण का मतदान खत्म हो चुका है. जिसके तुरंत बाद एग्जिट पोल के अनुमान सामने आने लगे. ऐसे में उत्तर प्रदेश के एग्जिट पोल पर सभी की नजर रही. देश की राजनीति में उत्तर प्रदेश हर सियासी दल के लिए हमेशा अहम रहा है. इस राज्य में सबसे अधिक 80 लोकसभा सीटें हैं. इस राज्य में जो भी राजनीतिक दल या गठबंधन हावी होता है, उसके आम चुनावों में जीत का दावा करने की संभावना बहुत अधिक होती है. आइये जानते हैं 4 जून को आने वाले नतीजों से पहले एग्जिट पोल में उत्तर प्रदेश में किस पार्टी को बढ़त मिल रही है?

भाजपा को 58-66 सीटें मिलने का अनुमान

स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स ने भाजपा को 58-66 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स के एग्जिट पोल के अनुसार, एनडीए को 58-66 सीटें मिल सकती हैं. जबकि इंडिया अलायंस को 14-22 लोकसभा सीटें मिल सकती हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित भाजपा नेताओं ने भरोसा जताया है कि पार्टी 370 से अधिक सीटें जीत सकती है.

एनडीए को करीब 68-74 सीटें मिलने का अनुमान

वहीं, जन की बात पोल ने एनडीए को करीब 68-74 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. वहीं, इंडिया अलायंस के लिए 12-6 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. इस बार बीएसपी के लिए मुश्किलों का अनुमान लगाते हुए पार्टी को कोई सीट नहीं मिलने का अनुमान है. समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा अपनी सभी सीटें खो देगी और इंडिया गठबंधन सबसे अधिक सीटें जीतेगा. उन्होंने कहा कि बेरोजगारी, महंगाई, जीएसटी, सीबीआई, ईडी और आयकर का भूकंप आया था. ये सभी भूकंप समाप्त हो जाएंगे.

इंडिया गठबंधन को 6-11 सीटें मिलने का अनुमान

रिपब्लिक भारत-मैटराइज ने भाजपा को 80 सीटों में से 69-74 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है, जबकि इंडिया गठबंधन को 6-11 सीटें मिलने का अनुमान है. रिपब्लिक टीवी-पी मार्क ने एनडीए को 69 सीटें और इंडिया गठबंधन को 11 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. इंडिया न्यूज-डी-डायनेमिक्स एग्जिट पोल ने एनडीए को 69 सीटें और इंडिया गठबंधन को 11 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. एग्जिट पोल के अधिकांश अनुमानों में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को 65-70 सीटें मिलने का अनुमान है

4 जून को आएंगे नतीजे

ये भी जान लेना जरूरी है कि एग्जिट पोल में नतीजों का सिर्फ अनुमान है. चुनाव के असली नतीजे मतगणना के बाद 4 जून को सामने आएंगे. 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 63 सीटें जीतीं थीं. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 9 सीटें जीती थीं, समाजवादी पार्टी ने पांच सीटें जीतीं थीं, अपना दल ने दो सीटें जीतीं और कांग्रेस को केवल एक सीट पर जीत हासिल हुई थी.

Read More
{}{}