trendingNow12081268
Hindi News >>लोकसभा चुनाव
Advertisement

Lok Sabha Chunav: राम मंदिर को चुनावी केंद्र में लाने में कामयाब रही BJP, नतीजों में दिखेगा असर?

Lok Sabha Elections 2024: सियासी जानकारों का कहना है कि बीजेपी ने जिस तरह से अयोध्या की अपनी उपलब्धि को धर्म और राष्ट्रवाद से जोड़ा है, उसने विपक्ष को हिंदू विरोधी खेमे में खड़ा कर दिया है.

Lok Sabha Chunav: राम मंदिर को चुनावी केंद्र में लाने में कामयाब रही BJP, नतीजों में दिखेगा असर?
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Jan 27, 2024, 02:12 PM IST

Ram Mandir and Lok Sabha Election: राम मंदिर को लेकर बीजेपी (BJP) ने जो सोचा था, उससे कहीं अधिक रेस्पांस उसे मिल रहा है. बीजेपी अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) को चुनावी आख्यान के केंद्र में लाने में कामयाब रही है. अब पार्टी यह सुनिश्चित करेगी कि यह अप्रैल-मई में चुनाव होने तक बना रहे. 22 जनवरी को लाइव टेलीकास्ट और स्ट्रीमिंग के माध्यम से 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह भारत के हर घर तक पहुंचा. देशभर में मंदिरों की यादगार वस्तुओं की बिक्री हो रही है, जिससे यह सुनिश्चित हो रहा है कि हर दिल, हर घर में राम लला मौजूद हैं.

प्रतिष्ठा समारोह के बाद अयोध्या पहुंची भीड़ बीजेपी की उम्मीद से कहीं अधिक

आपको बताते चलें कि 22 जनवरी को प्रतिष्ठा समारोह के बाद अयोध्या पहुंची भीड़ बीजेपी की उम्मीद से कहीं अधिक थी.
योगी आदित्यनाथ सरकार को बस सेवाएं रोकनी पड़ीं, लोगों से 'दर्शन' के लिए इंतजार करने की अपील करनी पड़ी, दर्शन का समय बढ़ाना पड़ा और यहां तक कि अयोध्या जाने वाली ट्रेनों का समय भी बदलना पड़ा. देश के सभी हिस्सों से पवित्र शहर में आने वाली भीड़, शायद, यह सुनिश्चित करेगी कि बीजेपी 50 फीसदी वोट शेयर के अपने लक्ष्य तक पहुंच जाए, या शायद इससे भी अधिक.

सोशल मीडिया पर अलग माहौल टाइट है. लोग भक्तिभाव में डूबे हैं. हर चौथी रील रामलला की फोटो या रामभजन के साथ बन रही है. इसका असर आने वाले लोकसभा चुनावों में पड़ सकता है. 

बीजेपी अपनी इस रणनीति में रही कामयाब

सियासी जानकारों का कहना है कि बीजेपी ने जिस तरह से अयोध्या की अपनी उपलब्धि को धर्म और राष्ट्रवाद से जोड़ा है, उसने विपक्ष को हिंदू विरोधी खेमे में खड़ा कर दिया है. एक राजनीतिक विश्लेषक ने कहा, 'यह साफ है, अगर आपने 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह का निमंत्रण अस्वीकार कर दिया है, तो आपको राम विरोधी माना जाता है. फिलहाल, बीजेपी और राम लगभग पर्यायवाची हैं और आप दोनों को अलग नहीं कर सकते. यहां तक कि पूरे अयोध्या आंदोलन का नेतृत्व करने वाले विहिप भी पीछे हट गए लगते है. समारोह में विहिप नेताओं की मौजूदगी कम दिखी.'

बीजेपी के एक वरिष्ठ विधायक ने कहा, 'हमने इसके लिए कड़ी मेहनत की है. योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में बुनियादी ढांचे के विकास को तेजी से आगे बढ़ाया और यह सुनिश्चित किया कि पवित्र शहर का विकास मंदिर निर्माण की तुलना में तेजी से हो. प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी सुनिश्चित किया कि हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन और अन्य सुविधाएं रिकॉर्ड समय में तैयार हों. जो लोग अयोध्या जा रहे हैं, उन्हें भव्य मंदिर भी दिख रहा है और नई अयोध्या भी.'

अयोध्या चलो अभियान

बीजेपी अब राम मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए हर विधानसभा क्षेत्र से भक्तों के समूह ले जाने की योजना बना रही है. यह अभियान 25 मार्च को पड़ने वाली होली तक जारी रहेगा. लगभग एक सप्ताह के अंतराल के बाद, अयोध्या चैत्र नवरात्रि मनाना शुरू कर देगी जो 17 अप्रैल को राम नवमी में समाप्त होगी, जिसके लिए उत्सव फिर से भव्य पैमाने पर होगा.
बीजेपी ने स्पष्ट रूप से कल्पना की और लोकसभा चुनावों के दरवाजे पर मंदिर का मुद्दा उठाया और कई कार्यक्रम इस पहुंच को व्यापक बनाएंगे.

इनमें कलश यात्रा, अयोध्या दर्शन, मंदिर दीप ज्योति, राम मंदिर आंदोलन के इतिहास पर लोगों के बीच पुस्तिकाएं वितरित करना और लोगों को अपने घरों और वाहनों में राम ध्वज लगाने के लिए प्रेरित करना शामिल है. इसके अलावा, बीजेपी ने भारत के ग्रामीण हिस्सों में जाने की पार्टी की कोशिश के तहत 'गांव चलो' अभियान भी शुरू किया है. दूसरी ओर, विपक्ष न केवल बीजेपी द्वारा निर्धारित मंदिर कथा का मुकाबला करने में विफल रहा है, बल्कि टूटना भी शुरू कर दिया है.

ऐसा प्रतीत होता है कि JD-U, ममता बनर्जी की TMC और AAP के तीखे तेवर सामने आने से भारतीय गुट उम्मीद से पहले ही टूट रहा है. ऐसे में बीजेपी के लिए 2024 में जीत की राह आसान होती दिख रही है. राम मंदिर को बीजेपी के सांस्कृतिक-राष्ट्रवाद प्रवचन में शामिल किया गया है और 'जय श्री राम' आगामी आम चुनावों के लिए सबसे महत्वपूर्ण युद्ध घोष है.

(इनपुट: IANS)

Read More
{}{}