trendingNow12281169
Hindi News >>लोकसभा चुनाव
Advertisement

Narendra Modi: एनडीए गठबंधन 7 जून को मोदी को चुनेगा अपना नेता, 8 जून को ले सकते हैं पीएम पद की शपथ

Modi Cabinet 3.0: एनडीए गठबंधन की 7 जून को संसदीय दल की बैठक होने जा रही है. इस बैठक में नरेंद्र मोदी को नेता चुना जाएगा. इसके बाद 8 जून को मोदी पीएम पद की शपथ ले सकते हैं.  

Narendra Modi: एनडीए गठबंधन 7 जून को मोदी को चुनेगा अपना नेता, 8 जून को ले सकते हैं पीएम पद की शपथ
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jun 06, 2024, 12:17 AM IST

PM Modi new cabinet formation: पीएम मोदी की अगुवाई में एनडीए लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रहा है. इसके लिए 7 जून को संसद भवन में बीजेपी संसदीय दल की बैठक बुलाई गई है. उसमें पीएम नरेंद्र मोदी को नेता चुना जाएगा. उसी दिन संसद भवन में एनडीए संसदीय दल की भी बैठक होगी, जिसमें सहयोगी दलों के सांसद शामिल होंगे. इस बैठक में मोदी को नेता चुनने पर मोहर लगाई जाएगी. बीजेपी के मुख्यमंत्रियों की भी 7 जून को बैठक बुलाई गई है. यह बैठक बीजेपी मुख्यालय में होगी. इस बैठक के बाद राष्ट्रपति को सरकार बनाने का दावा सौंपा जाएगा. 

8 जून को शपथ ले सकते हैं मोदी

सूत्रों के मुताबिक 8 की शाम को नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ ले सकते हैं. उनके साथ ही कुछ वरिष्ठ नेताओं को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है. प्रधानमंत्री ने अपने शपथ ग्रहण के लिए भूटान नरेश, श्रीलंका के राष्ट्रपति , नेपाल, बांग्लादेश और मॉरीशस के प्रधानमंत्री को न्योता दिया है. पीएम मोदी ने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से फोन पर बात करके उन्हें शपथ ग्रहण समारोह में आने का निमंत्रण दिया. इसके साथ ही श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे को भी शपथ ग्रहण के लिए इन्वाइट किया गया है. 

आखिर वक्त तक दिल्ली में रहेंगे नीतीश कुमार

सूत्रों के मुताबिक एनडीए सहयोगी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार पीएम के शपथ ग्रहण तक दिल्ली में रह सकते हैं. वे दावा पेश करने के लिए NDA नेताओं के साथ राष्ट्रपति भवन भी जा सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक नीतीश कुमार कैबिनेट गठन के बाद ही पटना लौटेंगे. वे 6 जून को सभी 12 सांसदों के साथ दिल्ली में एक बैठक भी कर सकते हैं. 

हम सही कदम सही समय पर उठाएंगे- खरगे

उधर इंडी गठबंधन ने भी बुधवार को अहम बैठक बुलाई. बैठक में फैसला लिया गया कि INDI अलायंस फिलहाल सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेगा. सही समय पर परिस्थिति का आंकलन करने के बाद उचित फैसला लिया जाएगा. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, 'हम सही कदम सही समय पर उठाएंगे. आज की जो राजनीतिक परिस्थिति है उस पर चर्चा हुई. निष्कर्ष निकला कि हम सब एक आवाज में कह रहे कि जनता के मैंडेट ने बीजेपी की नफरत भरी पॉलिटिक्स को जवाब दे दिया है.' 

'लोगों ने बीजेपी की हेट पॉलिटिक्स के खिलाफ मैंडेट दिया'

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'हम साथ में सहमत हुए कि हमने जो भी वादे जनता को किए, उसे पूरा करेंगे. आज के पॉलिटिकल सिचुएशन पर हमने चर्चा की और कई सुझाव आए.  आखिरी ने ये निष्कर्ष निकला कि हम सब एक आवाज़ में ये कहेंगे. हम इंडी के लोगों का धन्यवाद करते हैं कि उन्होंने बीजेपी की हेट पॉलिटिक्स के खिलाफ मैंडेट दिया. हम सही कदम सही समय पर उठाएंगे.' 

Read More
{}{}