Hindi News >>लोकसभा चुनाव
Advertisement

Lok Sabha Result: PM आज राष्ट्रपति को सौंपेंगे सरकार बनाने का दावा! चंद्रबाबू और नीतीश के साथ पहुंचेंगे प्रेजिडेंट हाउस

Modi Government New Cabinet: बीजेपी नेता नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को एनडीए संसदीय दल का नेता चुना जा सकता है. इसके साथ ही वे रविवार को तीसरी बार पीएम पद की शपथ ले सकते हैं.  

Lok Sabha Result: PM आज राष्ट्रपति को सौंपेंगे सरकार बनाने का दावा! चंद्रबाबू और नीतीश के साथ पहुंचेंगे प्रेजिडेंट हाउस
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jun 07, 2024, 12:02 AM IST

NDA meeting on Narendra Modi 3.0 Government: नरेन्द्र मोदी को नेता चुनने के लिए NDA के नवनिर्वाचित सांसदों की शुक्रवार को बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में मोदी के NDA संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद TDP अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू और जनता दल (U) के प्रमुख नीतीश कुमार जैसे गठबंधन के वरिष्ठ सदस्य राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात में वे नरेंद्र मोदी को समर्थन देने वाले सांसदों की सूची सौंपेंगे. माना जा रहा है कि मोदी संभवत: रविवार को शपथ ले सकते हैं. NDA के पास 293 सांसद हैं, जो 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के 272 के आंकड़े से अधिक है. 

पीएम मोदी करेंगे हार की समीक्षा

शुक्रवार को बीजेपी के मुख्यमंत्रियों की बीजेपी मुख्यालय में बैठक भी बुलाई गई है. बीजेपी ने यूपी में हुई हार की समीक्षा करने का फैसला किया है. खुद पीएम मोदी यह समीक्षा करने जा रहे हैं. इसके लिए यूपी के भाजपा और सरकार के दिग्गजों को बुलाया दिल्ली बुलाया गया है. समीक्षा के बाद यूपी सरकार के मंत्रिमंडल में कई बड़े बदलाव हो सकते हैं. ओबीसी, दलित और ब्राह्मण चेहरों का कद बढ़ सकता है, क्योंकि इस बार तीनों ही वर्ग के वोटर सपा की तरफ शिफ्ट हुए हैं. 

योगी सरकार में होगा फेरबदल

इसके साथ ही योगी सरकार में प्रशासनिक बदलाव भी होंगे. सरकार जनता के बीच अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए कुछ नए कार्यक्रम भी शुरू कर सकती है ताकि एंटी इनकंबेंसी दूर हो जाए. इसके लिए सरकार रोजगार के रास्ते भी तलाशने जा रही है. यूपी बीजेपी में ऊपर से नीचे तक बड़े बदलाव हो सकते हैं. बूथ से लेकर क्लस्टर और प्रभारी मंत्री बदले जा सकते हैं. इस चुनाव में संघ सक्रिय नहीं था, इसलिए संघ की नाराजगी दूर करने की भी कोशिश होगी.

जेडीयू भी करेगा संसदीय दल की बैठक

वहीं शुक्रवार सुबह JD-U संसदीय दल की बैठक भी होगी. जिसमें NDA के समर्थन पर मुहर लगाई जाएगी. इस बैठक में बिहार के विकास के मुद्दे पर भी चर्चा होगी. इसके साथ ही केंन्द्रीय मंत्रिमंडल में पार्टी की भागीदारी पर भी फैसला लिया जाएगा. यह बैठक दिल्ली में सीएम नीतीश कुमार के आवास पर बुलाई गई है. 

{}{}