Hindi News >>लोकसभा चुनाव
Advertisement

Nagina Lok Sabha Result: न BJP ना ही INDIA का चला जादू, यूपी में इस प्रत्याशी ने 4 लाख से ज्यादा वोट पाकर सबको पानी पिला दिया

Nagina Lok Sabha Chunav Result 2024: नगीना में आजाद समाज पार्टी के मुखिया चंद्रशेखर छुपे रुस्तम निकले हैं. उन्होंने नगीना सीट पर डेढ़ लाख से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की. 

Nagina Lok Sabha Result: न BJP ना ही INDIA का चला जादू, यूपी में इस प्रत्याशी ने 4 लाख से ज्यादा वोट पाकर सबको पानी पिला दिया
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jun 04, 2024, 05:57 PM IST

Nagina Lok Sabha Election Result 2024: यूपी में नगीना सुरक्षित सीट पर बड़ा उलटफेर हो गया. अपने संगठन आजाद समाज पार्टी के बैनर तले चुनाव मैदान में उतरने वाले चंद्रशेखर ने सबको चौंकाते हुए यह सीट अपने नाम कर ली. उन्होंने चुनाव में 5 लाख 12 हजार वोट हासिल किए. इसके साथ अपने नजदीकी प्रतिद्वंदी बीजेपी के ओम कुमार को 1 लाख 51 हजार से ज्यादा वोटों से हरा दिया.  

छुपे रुस्तम निकले चंद्रशेखर

बताते चलें कि नगीना सुरक्षित सीट पर बीजेपी ने ओम कुमार और सपा ने मनोज कुमार को उतारा था. बसपा की ओर से इस सीट पर सुरेंद्र पाल सिंह उम्मीदवार थे. लेकिन चुनाव में चंद्रशेखर सब पर भारी पड़े और उन्होंने बड़े अंतर से सबको धूल चटा दी.

इस चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार ओम कुमार 3 लाख 61 हजार वोट पाकर दूसरे नंबर पर रहे. जबकि सपा उम्मीदवार मनोज कुमार 1 लाख 2 हजार वोट पाकर तीसरे नंबर पर रहे. चंद्रशखेर को इस चुनाव में कमजोर उम्मीदवार माना जा रहा था. लेकिन वे छुपे हुए रुस्तम साबित हुए हैं.  

अब तक तीन बार हुए चुनाव

नगीना सीट बिजनौर जिले में पड़ती है. परिसीमन के बाद वर्ष 2008 में पहली बार इस सीट पर चुनाव हुआ था. वहां पर अब तक 3 बार लोकसभा चुनाव हो चुके हैं. हर बार इस सीट पर अलग- अलग पार्टियों के उम्मीदवारों ने बाजी मारी थी. वर्ष 2009 में हुए चुनाव में सपा के यशवीर सिंह पहली बार विजयी रहे. इसके बाद वर्ष 2014 में हुए यशवंत सिंह विजयी रहे. जबकि वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बीएसपी उम्मीदवार गिरीश चंद्र सांसद चुने गए. 

अखिलेश ने नहीं दी थी सीट

बताते चलें कि वर्ष 2022 में यूपी में हुए असेंबली चुनाव में अखिलेश यादव की सपा, जयंत चौधरी की आरएलडी और चंद्रशेखर की आजाद समाज पार्टी ने मिलकर चुनाव लड़ा था. हालांकि इसके बावजूद उनका गठबंधन सफल नहीं हो पाया था और सीएम योगी के नेतृत्व में फिर से योगी सरकार सत्ता में आई थी. हालांकि लोकसभा चुनाव से पहले जयंत चौधरी गठबंधन से बाहर निकलकर बीजेपी से मिल गए. चंद्रशेखर ने अखिलेश से पींगे बढ़ाते हुए नगीना सीट को अपने लिए छोड़ने की मांग की थी लेकिन अखिलेश ने यह मांग नहीं मानी. जिसके बाद वे अपनी पार्टी के बैनर पर ही नगीना से इलेक्शन में कूद गए. 

{}{}