Hindi News >>लोकसभा चुनाव
Advertisement

Modi 3.0 cabinet: कैसी होगी मोदी 3.0 की कैबिनेट? कौन बनेगा गृह मंत्री, किसे मिलेगा वित्त और रक्षा मंत्रालय

Modi New Cabinet: मोदी सरकार 3.0 के गठन के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसके साथ ही दस साल तक निर्बाध शासन करने वाले नरेंद्र मोदी के लिए मुश्किलों का दौर भी शुरू हो गया है.    

Modi 3.0 cabinet: कैसी होगी मोदी 3.0 की कैबिनेट? कौन बनेगा गृह मंत्री, किसे मिलेगा वित्त और रक्षा मंत्रालय
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jun 06, 2024, 10:51 PM IST

Modi government ministry distribution 2024: NDA के सहयोगी भले ही डिमांड लिस्ट के साथ तैयार हैं...लेकिन इस डिमांड लिस्ट के साथ-साथ आप लोग ये जानना चाहते होंगे कि मोदी 3.0 कैसी होगी? अबकी बार गृह मंत्री कौन बनेगा, वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी किसी मिलेगी और रेल मंत्री कौन बनेगा ? इसकी लिस्ट फाइनल करने के लिए मंथन शुरू हो चुका है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित शाह की आज बैठक हुई. ये बैठक 6  घंटे से भी ज्यादा लंबी चली. बैठक के बाद अमित शाह और जेपी नड्डा सीधे कार्यवाहक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे. माना जा रहा है कि पीएम से मीटिंग के बाद संभावित मंत्रियों के नाम पर फैसला होगा.

बीजेपी ये मंत्रालय रखेगी अपने पास

सूत्रों के मुताबिक बीजेपी गृह मंत्रालय अपने पास रखेगी. इसके साथ ही रक्षा मंत्रालय, वित्त मंत्रालय और विदेश मंत्रालय भी अपने पास रखेगी. ये चारों मंत्रालय बेहद अहम मंत्रालय हैं और कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी के तहत आते हैं. वहीं JDU ने 3 बड़े मंत्रालयों की डिमांड की है. इनमें पहले रेल मंत्रालय है, दूसरा वित्त मंत्रालय और तीसरा कृषि मंत्रालय है.  

TDP ने मांगे ये 3 बड़े मंत्रालय

TDP की ओर से भी 3 विशेष मंत्रालयों की डिमांड आई है. इनमें सड़क परिवहन मंत्रालय, शहरी विकास मंत्रालय और ग्रामीण विकास मंत्रालय शामिल हैं. अपने कैबिनेट सहयोगियों की फाइनल लिस्ट पर मुहर नरेंद्र मोदी ही लगाएंगे. BJP इस बार पूरी तरह से सहयोगियों के आसरे है...कदम-कदम पर उसे सहयोगियों के साथ जरूरत पड़ेगी. बीजेपी के सहयोगी भी ये अहसास करा रहे हैं कि BJP इस बार 2014 और 2019 के मुकाबले कमजोर है और इसीलिए सरकार बनने से पहले ही उन्होंने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. 

बीजेपी की कमजोरी का फायदा उठाने में जुटे

बीते 10 सालों में शायद ही किसी सहयोगी ने BJP के सामने मंत्री पद को लेकर या फिर मुद्दों को लेकर कोई डिमांड रखी होगी क्योंकि तब BJP अकेले दम पर बहुमत में थी. लेकिन इस बार मामला अलग है. सहयोगी दलों ने सरकार को समर्थन पत्र के साथ-साथ डिमांड लेटर भी थमा दिया है. नीतीश कुमार की ओर से अग्निवीर योजना, UCC और जातीय जनगणना की मांग शपथ से पहले ही BJP को नई टेंशन दे रहा है. 

{}{}