trendingNow12274973
Hindi News >>लोकसभा चुनाव
Advertisement

Maharashtra Exit Poll: महाराष्ट्र में शरद-उद्धव फायदे में, अजित पवार के साथ हो गया खेला; क्या बागी करेंगे घर वापसी?

Maharashtra Exit Poll: एग्जिट पोल में महाराष्ट्र से इंडिया अलायंस के दिग्गज नेताओं के लिए राहत भरी खबर सामने आ रही है. एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक महाराष्ट्र में शरद पवार और उद्धव ठाकरे फायदे में हैं.

Maharashtra Exit Poll: महाराष्ट्र में शरद-उद्धव फायदे में, अजित पवार के साथ हो गया खेला; क्या बागी करेंगे घर वापसी?
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jun 02, 2024, 06:06 PM IST

Maharashtra Exit Poll: लोकसभा चुनाव के मतदान का आखिरी चरण खत्म होने के बाद अब सिर्फ एग्जिट पोल के अनुमानों की चर्चा हो रही है. ज्यादातर एग्जिट पोल के अनुमान एक बार फिर देश में भाजपा की सरकार बना रहे हैं. इंडिया अलायंस को एग्जिट पोल के अनुमानों से बड़ा झटका लगा है. लेकिन एग्जिट पोल में महाराष्ट्र से इंडिया अलायंस के दिग्गज नेताओं के लिए राहत भरी खबर सामने आ रही है. एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक महाराष्ट्र में शरद पवार और उद्धव ठाकरे फायदे में हैं.

महायुति को 22 से 35 सीटें मिल सकती हैं

लोकसभा चुनाव पर अलग-अलग एग्जिट पोल में अनुमान जताया गया है कि भाजपा के नेतृत्व वाली महायुति को 22 से 35 सीटें मिल सकती हैं. जबकि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) को महाराष्ट्र में 15 से 26 सीटें मिल सकती हैं. महाराष्ट्र में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और शिवसेना (शिंदे) के बीच और एनसीपी (अजीत पवार) और एनसीपी (शरद पवार) के बीच राज्य की 48 लोकसभा सीटों के लिए कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है.

ये भी पढ़ें- बीजेपी के लिए गेम चेंजर साबित हुए ये मुद्दे? वो 5 पैटर्न जिन पर महिलाओं ने NDA को दिए खटाखट वोट

महा विकास अघाड़ी और महायुति में कांटे की टक्कर

महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 28, शिवसेना (शिंदे) ने 14 और अजीत पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी ने पांच उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. महा विकास अघाड़ी की बात करें तो शिवसेना (यूबीटी) ने 21, कांग्रेस ने 17 और एनसीपी (शरद पवार) ने 10 निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं. एग्जिट पोल के अनुमानों की बात करें तो एबीपी-सी वोटर के अनुसार महा विकास अघाड़ी और महायुति दोनों को 22-26 सीटें मिलने की उम्मीद है. जिसमें भाजपा को 17 सीटें, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना को छह सीटें और अजित पवार की एनसीपी को एक सीट मिलने की उम्मीद जताई गई है.

एनसीपी (शरद पवार) को 6 सीटें मिलने की उम्मीद

वहीं महा विकास अघाड़ी की बात करें तो कांग्रेस को 8 सीटें, ठाकरे के खेमे को 9 सीटें और शरद पवार की एनसीपी को 6 सीटें मिलने की उम्मीद है. इस हिसाब से भाजपा के नेतृत्व वाली महायुति को कुल 24 और एमवीए को 23 सीटें मिलने का अनुमान है. एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में जा सकती है.

अजित पवार के लिए एग्जिट पोल के अनुमान निराशाजनक

वहीं, टीवी9 पोलस्ट्रैट एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में भाजपा को 18 सीटें और शिवसेना (शिंदे) को 4 सीटें मिल सकती हैं. लेकिन एनसीपी (अजित पवार) को एक भी सीट मिलने की संभावना नहीं है. इसमें महायुति गठबंधन को कुल 23 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है. इस एग्जिट पोल में महाराष्ट्र से 25 लोकसभा सीटों के अनुमान के साथ एमवीए को बढ़त मिलती दिख रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक शिवसेना ठाकरे खेमा राज्य में 14 सीटें, एनसीपी (शरद पवार) 6 सीटें और कांग्रेस पांच सीटों पर जीत हासिल कर सकते हैं.

एग्जिट पोल के अलग-अलग अनुमान

टाइम्स नाउ एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 26 सीटें और कांग्रेस और उसके सहयोगियों को 22 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, न्यूज 18 एग्जिट पोल में एनडीए को 32 से 35 सीटें और इंडिया ब्लॉक को 15 से 18 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल के अनुसार, एनडीए को 33 सीटें और इंडिया ब्लॉक को 15 सीटें मिल सकती हैं.

बारामती में अजीत पवार को झटका?

टीवी9 एग्जिट पोल के अनुसार, अजीत पवार को बारामती निर्वाचन क्षेत्र में झटका लग सकता है. इस लोकसभा सीट से शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले के जीतने की उम्मीद है. निर्वाचन क्षेत्र में अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा और सुप्रिया सुले के बीच मुकाबला है. टीवी9 एग्जिट पोल ने महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे के बेटे और मौजूदा सांसद श्रीकांत शिंदे की जीत का भी अनुमान जताया है.

एनसीपी (अजित पवार) चारों सीटें हारेगी?

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार) खेमे ने बारामती, शिरुर, रायगढ़ और धाराशिव (पहले उस्मानाबाद के नाम से जाना जाता था) लोकसभा क्षेत्र में अपने उम्मीदवार उतारे हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक इन चारों ही सीटों पर अजित पवार और उनके खेमे को हार का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें - PM मोदी की 155 रैलियों के भाषणों की 'बैंलेस शीट', हजारों बार बोले ये 2 शब्द, इन 5 मुद्दों पर घेर लिया विपक्ष?

Read More
{}{}