trendingNow12278107
Hindi News >>लोकसभा चुनाव
Advertisement

Lok Sabha Chunav Results 2024: स्मृति, अरुण गोविल, राज बब्बर... इन हाई प्रोफाइल सीटों से आ रहे चौंकाने वाले रुझान

Lok Sabha Chunav 2024 Results: देशभर की कई हाई प्रोफाइल सीटों पर वहां के दिग्गज नेता अपने प्रतिद्वंदी उम्मीदवारों से पिछड़ रहे हैं. आइए हम कुछ हाई प्रोफाइल सीटों पर नजर डालें, जहां से उस सीट के बड़े चेहरे दोपहर शाम 6 बजे तक के रुझानों में पिछे चल रहे हैं.

Lok Sabha Chunav Results 2024: स्मृति, अरुण गोविल, राज बब्बर... इन हाई प्रोफाइल सीटों से आ रहे चौंकाने वाले रुझान
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jun 04, 2024, 06:22 PM IST

Lok Sabha Chunav Results 2024: लोकसभा चुनाव के शाम 6 बजे तक के रुझानों से तस्वीर थोड़ी साफ होती दिख रही है. भाजपा की अगुवाई वाला गठबंधन एनडीए (NDA) को बढ़त मिलती दिख रही है. हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस तरह शुरुआत से 400 पार का नारा लगा रहे थे, वो होता नहीं दिख रहा है. एक बजे तक एनडीए 290 सीटों के करीब और इंडिया गठबंधन 230 सीटों के आसपास बढ़त बनाए हुए हैं. इस बीच, देशभर की कई हाई प्रोफाइल सीटों पर वहां के दिग्गज नेता अपने प्रतिद्वंदी उम्मीदवारों से पिछड़ रहे हैं. आइए हम कुछ हाई प्रोफाइल सीटों पर नजर डालें, जहां से उस सीट के बड़े चेहरे शाम 6 बजे तक के रुझानों में पिछे चल रहे हैं.

  1. अरुण गोविल
    उत्तर प्रदेश की सबसे हॉट सीट मेरठ लोकसभा सीट पर दोपहर 3 बजे तक बीजेपी के अरुण गोविल 10 हजार से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं. शुरुआत में पोस्टल बैलट की गिनती में आगे चल रहे अरुण गोविल, ईवीएम की गिनती शुरू होते ही पिछड़ गए थे. हालांकि, अब फिर वह अपनी प्रतिद्वंदी उम्मीदवार सपा की सुनीता वर्मा से आगे हो गए हैं.
  2. गिरिराज सिंह
    बिहार की बेगूसराय लोकसभा सीट पर उठा-पटक जारी है. रुझानों में पिछड़ने के बाद एक बार फिर बीजेपी प्रत्याशी एवं केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बढ़त बना ली है. वे सीपीआई प्रत्याशी अवधेश कुमार राय से 10 हजार वोटों से आगे हो गए हैं.
  3. स्मृति ईरानी/किशोरी लाल शर्मा
    उत्तर प्रदेश की हाई प्रोफाइल सीट अमेठी में स्मृति ईरानी अपने प्रतिद्वंदी उम्मीदवार कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा से काफी पीछे चल रही है. स्मृति ईरानी इस बीच से तीसरी बार चुनाव लड़ रही है. इससे पिछले वाले चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के राहुल गांधी को हराया था. इसके बाद, 2024 के चुनाव में कांग्रेस ने अमेठी फतह की जिम्मेदारी गांधी परिवार के करीबी किशोरी लाल को दी, जो शाम 6 बजे तक के 1.65 लाख से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं.
  4. माधवी लता/असदुद्दीन ओवैसी
    हैदराबाद लोकसभा सीट पर AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरी बीजेपी की माधवी लता दोपहर एक बजे तक 3.38 लाख से ज्यादा वोटों से पीछे चल रही है. माधवी लता हमेशा हिंदुत्व के मुद्दे को लेकर सुर्खियों में रहती है, जिसकी वजह से बीजेपी ने यहां से पहली बार किसी महिला उम्मीदवार को टिकट दिया था. हैदराबाद सीट पर 1984 से ओवैसी परिवार का कब्जा रहा है. अब लगता है कि लोकसभा चुनाव 2024 में फिर से असदुद्दीन ओवैसी बाजी मार सकते हैं.
  5. राज बब्बर/अजय सिंह
    हरियाणा के गुरुग्राम लोकसभा सीट पर कांग्रेस के राज बब्बर अपने प्रतिद्वंदी उम्मीदवारों से पीछे हो गए हैं. इस सीट से भाजपा के उम्मीदवार राव इंद्रजीत सिंह मैदान में हैं, जिन्होंने 2019 के चुनाव में कांग्रेस के अजय सिंह को पराजित किया था और लगता है आज भी वो जीत सकते हैं. शाम 6 बजे तक के रुझानों के अनुसार,  इंद्रजीत सिंह, राज बब्बर से 71 हजार से ज्यादा वोटो से आगे चल रहे हैं.
  6. कन्हैया कुमार/मनोज तिवारी
    राजधानी की उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट एक हाई प्रोफाइल सीट है. यहां के रुझानों के अनुसार, बीजेपी से मनोज तिवारी अपने प्रतिद्वंदी से लगभग 1.23 लाख से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं. इस सीट से इंडिया गठबंधन ने जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार पर भरोसा जताया था.
  7. मेनका गांधी
    लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की अहम सीट मानी जा रही सुल्तानपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार मेनका गांधी में काफी पीछे चल रही हैं. शाम 6 बजे तक मेनका गांधी इडिया गठबंधन के उम्मीदवार रामभुआल निषाद से करीब 42 हजार वोटों से पीछे चल रही हैं.
  8. पवन सिंह
    बिहार की काराकाट सीट में शुरुआती रुझानों काफी चौंकाने वाले आ रहे हैं. इस सीट से एनडीए ने उपेंद्र कुशवाहा और निर्दलीय मैदान में उतरे भोजपुरी सिंगर पवन सिंह को पछाड़ते हुए, सीपीआई के राजा राम सिंह लगभग 1 लाख वोटों से आगे चल रहे हैं.
  9. पप्पू यादव
    बिहार की पूर्णिया लोकसभा सीट से दिग्गज पप्पू यादव शुरुआती रुझानों में अपने प्रतिद्वंदी से पीछे चल रहे थे. हालांकि, अब वह लीड कर रहे हैं. पप्पू यादव अपने प्रतिद्वंदी उम्मीदवार जेडीयू के संतोष कुमार से 18 हजार से ज्यादा वोटों की आगे चल रहे हैं. 
  10. मेहबूबा मुफ्ती
    जम्मू-कश्मीर की हॉट अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती 2.80 लाख से ज्यादा वोटों से पीछे चल रहीं हैं. इस सीट से मियां अल्ताफ अहमद लीड कर रहे हैं.
Read More
{}{}