trendingNow12281149
Hindi News >>लोकसभा चुनाव
Advertisement

Lok Sabha Result: चुनाव का नतीजा आते ही कांग्रेस दफ्तर में क्यों लगी महिलाओं की भीड़? कहीं भारी न पड़ जाए 'गारंटी'

Lok Sabha Chunav Result 2024: लोकसभा चुनाव का नतीजा सामने आते ही बुधवार को लखनऊ के कांग्रेस दफ्तर पर महिलाओं की भीड़ जुट गई. आखिर ऐसा क्या हो गया कि महिलाओं का झुंड कांग्रेस दफ्तर पर टूट पड़ा.  

Lok Sabha Result: चुनाव का नतीजा आते ही कांग्रेस दफ्तर में क्यों लगी महिलाओं की भीड़? कहीं भारी न पड़ जाए 'गारंटी'
Stop
Vishal singh Raghuvanshi|Updated: Jun 05, 2024, 11:38 PM IST

Congress News in Lucknow: कांग्रेस की जीत में एक बड़ा योगदान उन गारंटियों का है, जो उसने महिलाओं से किया था. चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस ने वादा किया था कि वो चुनाव जीती तो महिलाओं के खाते में खटाखट एक लाख रुपये आ जाएंगे. कांग्रेस नेताओं ने प्रचार में ये भी कहा था कि महिलाएं पांच जून को पैसे ले आ जाएं. आज लखनऊ में कांग्रेस दफ्तर में महिलाओं की भीड़ लग गई, जो कांग्रेस का गारंटी कार्ड और एक लाख रुपये मिलने की उम्मीद लेकर पहुंची थीं.

कांग्रेस के दफ्तर पर जुटी मुस्लिम महिलाओं की भीड़

कांग्रेस दफ्तर के बाहर महिलाएं, बुजुर्ग गारंटी कार्ड लेकर बैठी थी. उनमें फार्म लेने की होड लगी थी. उन्हें भरोसा था कि फार्म मिल गया तो खटाखट इनके अकाउंट में 1 लाख रुपये भी आ जायेंगे. असल में कांग्रेस ने चुनाव प्रचार के दौरान वादा किया था, कि अगर INDI गठबंधन की सरकार बनी तो महिलाओं को सालाना 1 लाख रुपये देंगे. यानी हर महीने साढ़े 8 हज़ार रुपये दिये जायेंगे. लखनऊ में जैसे ही कांग्रेस दफ्तर में फार्म मिलने की ख़बर उड़ी. महिलाओं का जमावड़ा लग गया.

किसी को फार्म मिल गया, तो कोई फार्म ना मिलने से निराश है. जिन्हें लगता है कि कहीं सालाना एक लाख रुपया इनके हाथ से निकल ना जाये. लेकिन बुजुर्ग अम्मा तो गारंटी कार्ड ही साथ लेकर कांग्रेस दफ्तर पहुंची है. ताकि कोई इन्हें बरगला ना सके. 

कांग्रेस से 8500 रुपये मासिक देने की मांग

कांग्रेस कार्यालय पहुंची जुबैदा नाम की एक महिला ने बताया, 'अब तो कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है. अब राहुल गांधी ने हमसे जो वादे किए हैं, उसे पूरा करेंगे. उन्होंने चुनाव में कहा था कि वो महिलाओं के खाते में प्रतिमाह 8500 रुपए डालेंगे. हम उनके इसी वादे को देखते हुए कार्यालय आए हैं. इस योजना का लाभ पाने के लिए हम जैसी कुछ अन्य महिलाएं एक फॉर्म भरकर कल सुबह तक भेज देंगे.'

जुबैदा ने कहा, 'पहले तो मुझे कांग्रेस कार्यालय में जाने नहीं दिया जा रहा था, लेकिन बाद मैं भी जिद पर अड़ गई. इसके बाद मुझे आने दिया गया. वहीं, हमें बहुत खुशी है कि राहुल गांधी और अखिलेश यादव चुनाव जीत गए हैं. कांग्रेस कार्यालय पहुंची एक अन्य महिला ने कहा, राहुल गांधी हमारी मांगों को पूरा करेंगे. हमें पूरा विश्वास है कि जो वादे उन्होंने चुनाव प्रचार में किए थे, वो अब पूरा करेंगे.'

सरकार बनी तो हम वादा पूरा करेंगे- कांग्रेस

वहीं कांग्रेस नेता सी पी राय ने कहा, 'हमें खबर मिली है कि कुछ महिलाएं कांग्रेस दफ्तर पहुंच गई. उन्हें शायद किसी ने बता दिया कि सरकार बन गई है. लेकिन अभी तक सरकार बनी नहीं है. हम विश्वास दिलाते हैं कि जैसे ही हमारी सरकार बनेगी, हम महिलाओं से किए गए वादों को पूरा करेंगे और जनता के हित में कदम उठाएंगे. पार्टी की विश्वसनीयता है. लोगों को हम पर विश्वास है कि पार्टी जो भी निर्णय लेती है, उसे पूरा करके दम लेती है.'

सियासी नंबर गेम इन बुजुर्ग महिला को ना पता हो, लेकिन इन्हें ये पता है कि यूपी में INDI गठबंधन ने बाजी मार ली है, इसलिए कांग्रेस अपने वादे पूरे करेगी. जबकि सरकार तो NDA की बनने जा रही है. INDI गठबंधन तो बहुमत से काफी दूर है. जब कांग्रेस की सरकार ही नहीं बनेगी, तो वो अपने चुनावी वादे पूरे कैसे करेगी. ऐसे में कांग्रेस का महिलाओं से किया गया वादा उसे उलटा भी पड़ सकता है.

विशाल रघुवंशी, लखनऊ, ज़ी मीडिया

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}