Hindi News >>लोकसभा चुनाव
Advertisement

DNA: लालू लैंड में CM योगी की हुंकार... '400 पार', योगी ने किसे कहा 'भारत पर बोझ मत बनिए'?

Lok Sabha Election 2024: रायबरेली लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक रखी है, तो बिहार की सारण सीट पर बीजेपी पूरा दमखम लगा रही है. क्योंकि, लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जन्मभूमि सारण संसदीय क्षेत्र हमेशा से हाईप्रोफाइल रहा है.

DNA: लालू लैंड में CM योगी की हुंकार... '400 पार', योगी ने किसे कहा 'भारत पर बोझ मत बनिए'?
Stop
Gunateet Ojha|Updated: May 18, 2024, 02:29 AM IST

Lok Sabha Election 2024: रायबरेली लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक रखी है, तो बिहार की सारण सीट पर बीजेपी पूरा दमखम लगा रही है. क्योंकि, लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जन्मभूमि सारण संसदीय क्षेत्र हमेशा से हाईप्रोफाइल रहा है. इसीलिए शुक्रवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहली बार चुनाव प्रचार के लिए सारण पहुंचे.

20 मई को बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर वोटिंग

पांचवें फेज में 20 मई को बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है, जिसमें एक सारण लोकसभा सीट भी है. सारण के अमनौर धरहरा खुर्द में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसभा को संबोधित किया. उन्होंने बिहार और उत्तर-प्रदेश के बीच आत्मीय रिश्ते का जिक्र किया. उत्तर-प्रदेश में सुधरती कानून व्यवस्था की बात की. उन्होंने कहा कि पिछले 7 वर्षों में यूपी में कोई दंगा नहीं हुआ है. बिहार को RJD लालटेन युग में ले जाना चाहती है. दरअसल, सारण में इस बार भी मुख्य मुकाबला RJD और BJP के बीच ही है.

सारण से लालू की बेटी रोहिणी आचार्य मैदान में

सारण लोकसभा सीट से RJD से लालू यादव की बेटी डॉक्टर रोहिणी आचार्य चुनाव लड़ रही है. जबकि BJP ने चार बार के सांसद राजीव प्रताप रुडी को उम्मीदवार बनाया है. राजीव प्रताप रुडी के प्रचार को धार देने आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लालू लैंड पहुंचे तो विपक्ष पर जमकर जुबानी वार किये . उन्होंने कांग्रेस और समाजवादी पार्टी को रामद्रोही बताया और कहा कि जो राम विरोधी है, वो देश विरोधी भी है . विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि विपक्ष को सिर्फ सत्ता चाहिए.

सारण लोकसभा सीट वर्ष 2009 में अस्तित्व में आई

बिहार की सारण लोकसभा सीट वर्ष 2009 में अस्तित्व में आई थी, जबकि इससे पहले इस सीट को छपरा के नाम से जाना जाता था, इसी सीट से पहली बार 29 वर्ष की उम्र में लालू प्रसाद यादव वर्ष 1977 में सांसद चुने गए थे. अब चार बार के सांसद लालू यादव की बेटी और बीजेपी के 4 बार के सांसद राजीव प्रताप रुडी के बीच मुकाबला है.

- इस लोकसभा सीट से लालू प्रसाद यादव वर्ष 1977, 1989 (नवासी), 2004 और वर्ष 2009 में सांसद चुने गए थे.

- राजीव प्रताप रुडी भी यहां से चार बार सांसद रहे हैं. वो वर्ष 1996, 1999, 2014 और वर्ष 2019 में सांसद बने थे.

- वर्ष 2014 में RJD से राबड़ी देवी और वर्ष 2019 में चंद्रिका राय ने सारण से चुनाव लड़ा था, जो राजीव प्रताप रुडी से हार गए थे.

सारण लोकसभा क्षेत्र में 6 विधानसभा

सारण लोकसभा क्षेत्र में 6 विधानसभा हैं, वर्ष 2020 के विधानसभा चुनाव में इन 6 में से 4 सीटों पर RJD और 2 पर सीटों पर BJP ने जीत दर्ज की थी. बीजेपी का राजीव प्रताप रुडी को उम्मीदवार बनाने का एक कारण इस सीट का जातीय समीकरण भी है. सारण लोकसभा क्षेत्र में कुल 17 लाख 95 हज़ार वोटर्स हैं. जो पांचवें फेज में अपना नया सांसद चुनेंगे, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सारण लोकसभा क्षेत्र में..

- 25 फीसदी यादव वोटर
- 23 फीसदी राजपूत वोटर
- 12 फीसदी दलित वोटर
- जबकि 10 फीसदी मुस्लिम वोटर हैं

राजीव प्रताप रुडी राजपूत समाज से

राजीव प्रताप रुडी राजपूत समाज से हैं. अगर राजपूत और दलित मिलकर वोट करें तो BJP की जीत की राह आसान हो सकती है. जबकि RJD यादव और मुस्लिम वोटर्स को साधना चाहती है.

{}{}