trendingNow12132350
Hindi News >>लोकसभा चुनाव
Advertisement

Lok Sabha Chunav Opinion Poll: NDA या I.N.D.I.A, कौन मारेगा बाजी? कुछ देर में गठबंधन के बाद का पहला ओपिनियन पोल

Zee News और MATRIZE का ओपिनियन पोल आज पांच बजे पेश किया जाएगा. सभी राजनीतिक हलचलों के बाद जनता का मूड क्या कहता है? देखिए ZEE NEWS और MATRIZE का OPINION POLL आज सिर्फ ZEE NEWS पर...

Lok Sabha Chunav Opinion Poll: NDA या I.N.D.I.A, कौन मारेगा बाजी? कुछ देर में गठबंधन के बाद का पहला ओपिनियन पोल
Stop
Sumit Rai|Updated: Feb 28, 2024, 04:24 PM IST

Lok Sabha Chunav Opinion Poll: लोकसभा चुनाव के लिए अगले कुछ दिनों में ऐलान हो सकता है. इससे पहले Zee News और MATRIZE का ओपिनियन पोल आज पांच बजे पेश किया जाएगा. इसे आप ZEE NEWS पर देख पाएंगे और ज़ी न्यूज़ की वेबसाइट पर पढ़ पाएंगे. ये पोल गठबंधन के बाद का पहला ओपिनियन पोल है. जब NDA के साथ नए साथी जुड़ चुके हैं और इंडिया गठबंधन में भी कई राज्यों में सीटों का बंटवारा हो चुका है.

लोकसभा चुनाव से पहले क्यों अहम है ये ओपिनियन पोल?

राज्यसभा चुनाव की 15 सीटों ने भी किसी का गणित बना दिया तो किसी का आंकड़ा घटा दिया है. ऐसे में ये सर्वे अहम है. यूपी में 2 लड़कों को राज्यसभा के चुनाव के दौरान जोरों का झटका और जोर से लगा है, क्रॉस वोटिंग के चलते साइकिल की हवा निकली तो कांग्रेस को हाथ मलना पड़ा है. जबकि, इससे पहले NDA का कुनबा बढ़ता जा रहा है.

एनडीए में जुड़ रही पार्टियां, तो I.N.D.I.A. में चल रहा सीट बंटवारे पर गुणा-भाग

बिहार में नीतीश कुमार की जेडीयू उत्तर प्रदेश में जयंत चौधरी की आरएलडी और तमिलनाडु में तमिल मनीला कांग्रेस एनडीए में शामिल हो चुके हैं. कई दूसरी पार्टियां भी एनडीए से जुड़ने की कतार में हैं. वहीं, I.N.D.I.A. में सीट बंटवारे पर कई राज्यों में गुणा-भाग चल रहा है. कई राज्यों में तय हो चुका कि इस गठबंधन से कितनी सीटों पर कौन सी पार्टी लड़ेगी.

सपा-कांग्रेस और आप-कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो चुका है. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस 17 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी, जबकि सपा 63 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, मध्य प्रदेश में कांग्रेस 28 और सपा 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी. इसके साथ ही आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच भी सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो गया है. दिल्ली में आप 4 और कांग्रेस 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. हरियाणा में आप 1 और कांग्रेस 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. गुजरात में आप 2 और कांग्रेस 24 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, गोवा की 2 सीटें कांग्रेस के खाते में गई है.

Read More
{}{}