Hindi News >>लोकसभा चुनाव
Advertisement

Lok Sabha Chunav Results: दिल्ली में अकेले असेंबली चुनाव लड़ेगी AAP, लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस से किया किनारा

Lok Sabha Chunav Results Live: लोकसभा चुनाव 2024 में 293 सीटें जीतने वाले NDA ने सर्वसम्मति से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गठबंधन का नेता चुना है. मोदी के नेतृत्व में नई सरकार 9 जून को शपथ ले सकती है.

Lok Sabha Chunav Results: दिल्ली में अकेले असेंबली चुनाव लड़ेगी AAP, लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस से किया किनारा
Stop
Deepak Verma|Updated: Jun 07, 2024, 12:05 AM IST
LIVE Blog

Lok Sabha Election Results 2024 Live Updates: नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनेंगे. नई लोकसभा में 293 सीटों वाले NDA ने उन्हें अपना नेता चुना है. मोदी के नेतृत्व में NDA शुक्रवार (07 जून) को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिल सरकार बनाने का औपचारिक दावा पेश करेगा. उससे पहले, बीजेपी संसदीय दल और NDA के सभी सांसदों की एक बैठक होगी. इन बैठकों में नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना जाएगा.

NDA के दो प्रमुख घटक दलों- नीतीश कुमार की जदयू और एन चंद्रबाबू नायडू की तेदेपा ने समर्थन की कुछ शर्तें रखी हैं. इनमें कुछ मंत्री पद और अन्य मांगें शामिल हैं. मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी चीफ जेपी नड्डा को NDA के सहयोगियों से बात कर सरकार गठन को अंतिम रूप देने का जिम्मा सौंपा है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी और उनकी नई कैबिनेट रविवार (09 जून) को शपथ ले सकती है. शपथ ग्रहण के लिए पड़ोसी देशों को न्योता भेजा गया है. नेपाल और बांग्लादेश के पीएम ने आने की पुष्टि कर दी है. नई सरकार के गठन और लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद के घटनाक्रम से जुड़ी हर अपडेट के लिए बनें रहें Zee News के साथ.

Lok Sabha Election Results 2024 Live Updates

{}{}