trendingNow12273966
Hindi News >>लोकसभा चुनाव
Advertisement

EXIT POLL: PM मोदी लगाएंगे हैट्रिक! लेकिन किसी ने नहीं कहा- अबकी बार 400 पार

बता दें कि जिन 5 सर्वे एजेंसियों की तरफ से अभी तक आंकड़े जारी किए गए हैं, उनमें एनडीए गठबंधन को प्रचंड बहुमत मिलता नजर आ रहा है. वहीं, इंडिया गठबंधन बहुमत के आंकड़े से काफी दूर है.

EXIT POLL: PM मोदी लगाएंगे हैट्रिक! लेकिन किसी ने नहीं कहा- अबकी बार 400 पार
Stop
Atul Chaturvedi|Updated: Jun 01, 2024, 09:11 PM IST

कई सर्वे एजेंसियों के एग्जिट पोल में जो नतीजे सामने आ रहे हैं, उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार जनता का मिजाज कैसा है. हालांकि, यह केवल अनुमान के आधार पर जारी किए गए आंकड़े हैं. इस चुनाव के नतीजे कैसे होंगे, यह 4 जून को ही पता चल पाएगा, जब वोटों की गिनती शुरू होगी. बता दें कि जिन 5 सर्वे एजेंसियों की तरफ से अभी तक आंकड़े जारी किए गए हैं, उनमें एनडीए गठबंधन को प्रचंड बहुमत मिलता नजर आ रहा है. वहीं, इंडिया गठबंधन बहुमत के आंकड़े से काफी दूर है. इसके साथ ही दोनों गठबंधन के अलावा अन्य के खातों में भी 543 में से अच्छी खासी सीटें जाती नजर आ रही है.

जिन 5 सर्वे एजेंसियों के नतीजे अभी तक जारी हुए हैं, उसके औसत को देखें तो भाजपा वाले एनडीए गठबंधन को 350 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. जबकि, कांग्रेस के साथ इंडिया गठबंधन को औसत 136 सीटें और अन्य के खाते में 39 सीटें जाती नजर आ रही हैं.

SAAM-जन की बात: एनडीए को 377, इंडिया गठबंधन को 151 और अन्य को 15 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है.

इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट: एग्जिट पोल के आंकड़ों की मानें तो एनडीए को 371, इंडिया गठबंधन को 125 और अन्य को 47 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

रिपब्लिक भारत-मैट्रिज: एनडीए को 361, इंडिया गठबंधन को 126 और अन्य को 56 सीटें मिलने का अनुमान है.

रिपब्लिक टीवी- P MARQ: एनडीए को 359, इंडिया गठबंधन को 154 और अन्य को 30 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

इंडिया न्यूज-डी डायनामिक:  371, इंडिया गठबंधन को 125 और अन्य को 47 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

यूपी का गणित
80 सीटों वाले सबसे बड़े सूबे में स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स ने भाजपा को 58-66 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स के एग्जिट पोल के अनुसार, एनडीए को 58-66 सीटें मिल सकती हैं. जबकि इंडिया अलायंस को 14-22 लोकसभा सीटें मिल सकती हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित भाजपा नेताओं ने भरोसा जताया है कि पार्टी 370 से अधिक सीटें जीत सकती है.

वहीं, जन की बात पोल ने एनडीए को करीब 68-74 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. वहीं, इंडिया अलायंस के लिए 12-6 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. इस बार बीएसपी के लिए मुश्किलों का अनुमान लगाते हुए पार्टी को कोई सीट नहीं मिलने का अनुमान है. 

रिपब्लिक भारत-मैटराइज ने भाजपा को 80 सीटों में से 69-74 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है, जबकि इंडिया गठबंधन को 6-11 सीटें मिलने का अनुमान है. रिपब्लिक टीवी-पी मार्क ने एनडीए को 69 सीटें और इंडिया गठबंधन को 11 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. इंडिया न्यूज-डी-डायनेमिक्स एग्जिट पोल ने एनडीए को 69 सीटें और इंडिया गठबंधन को 11 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. एग्जिट पोल के अधिकांश अनुमानों में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को 65-70 सीटें मिलने का अनुमान है.

महाराष्‍ट्र का रण
अबकी बार लोकसभा चुनावों में यदि सबकी नजरें किसी एक खास राज्‍य पर सबसे ज्‍यादा टिकी हैं तो वो महाराष्‍ट्र है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि हालिया वर्षों में इस राज्‍य में इतने बड़े सियासी उलटफेर हुए हैं किसी के लिए भी इस वक्‍त ये समझना मुश्किल है कि कौन नेता किस पार्टी या धड़े से जुड़ा है. शिवसेना और एनसीपी टूट चुकी हैं. 

मराठी टेलीविजन चैनल लोकशाही के एग्जिट पोल में लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन की बड़ी हार व विपक्षी महा विकास अघाड़ी-इंडिया ब्लॉक की भारी जीत का अनुमान लगाया गया है. चैनल ने अपने एग्जिट पोल में राज्य के 48 लोकसभा क्षेत्रों में शिवसेना-भाजपा-एनसीपी के महायुति गठबंधन को 21 सीटें और कांग्रेस-शिवसेना (यूबीटी)-एनसीपी (शरद पवार) के महा विकास अघाड़ी-इंडिया ब्लॉक को 26 सीटें दीं हैं. एक सीट निर्दलीय के खाते में जाते हुए दिखाया गया है.

 

Read More
{}{}