Hindi News >>लोकसभा चुनाव
Advertisement

Lok Sabha Result: 5700 करोड़ की संपत्ति, पहली बार लड़ा चुनाव और 5 लाख वोटों से जीत; जानें कौन है देश का सबसे धनी सांसद

Lok Sabha Chunav Result 2024 News: लोकसभा चुनाव में इस बार ढाई हजार से ज्यादा करोड़पतियों ने चुनाव लड़ा. उनमें से एक पास 5700 से ज्यादा करोड़ की संपत्ति थी. वह पहली बार चुनाव लड़े और जीत दर्ज कर ली.  

Lok Sabha Result: 5700 करोड़ की संपत्ति, पहली बार लड़ा चुनाव और 5 लाख वोटों से जीत; जानें कौन है देश का सबसे धनी सांसद
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jun 04, 2024, 11:57 PM IST

Country Richest Lok Sabha Candidate: देश में मंगलवार को जारी हुए लोकसभा चुनाव के नतीजों में कई अजब-गजब रिकॉर्ड भी बन गए. देश में सबसे धनी उम्मीदवार आंके गए चंद्रशेखर पेम्मासानी आंध्र प्रदेश के गुंटूर से चुनाव जीतने में कामयाब रहे. इसके साथ ही वे चुनाव जीतने वाले सबसे अमीर उम्मीदवार बन गए. पेम्मासानी टीडीपी से जुड़े हैं. उन्होंने नामांकन दाखिल करते समय अपने पास 5,700 करोड़ रुपये की संपत्ति होने की घोषणा की थी. 

अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को 5 लाख वोटों से हराया

चंद्रशेखर पेम्मासानी को चुनाव में  8 लाख 64 हजार 948 वोट मिले. जबकि जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी और वाईएसआर कांग्रेस के उम्मीदवार किलारी वेंकट रोसैय्या 5 लाख 20 हजार 253 वोट ही हासिल कर सके. इसके साथ ही पेम्मासानी ने 3 लाख 44 हजार 695 मत के अंतर से बड़ी जीत हासिल कर ली. 

लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने वाले सबसे अमीर उम्मीदवारों में दूसरा स्थान आंध्र प्रदेश में ही चेवेल्ला से बीजेपी उम्मीदवार विश्वेश्वर रेड्डी का रहा. उन्होंने चुनाव में अपने पास 4,568 करोड़ रुपए की सम्पत्ति होने की घोषणा की थी. उन्होंने चुनाव में अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के गड्डम रंजीत रेड्डी को 1 लाख 72 हजार 897 मतों के अंतर से हराया. 

अमीर उम्मीदवारों में नवीन जिंदल रहे तीसरे

हरियाणा की कुरुक्षेत्र सीट से चुनाव लड़े बीजेपी उम्मीदवार और उद्योगपति नवीन जिंदल इस कड़ी में तीसरे नंबर पर रहे. उन्होंने अपने पास 1,241 करोड़ रुपये की संपत्ति होने की घोषणा की थी. उन्होंने चुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंदी आम आदमी पार्टी के सुशील गुप्ता को 29,021 मतों से पराजित किया. 

जीत हासिल करने वाले अमीर उम्मीदवारों में आंध्र प्रदेश के नेल्लूर से तेलुगु देशम पार्टी के उम्मीदवार प्रभाकर रेड्डी वेमीरेड्डी भी शामिल रहे. उन्होंने नामांकन दाखिल करते वक्त अपनी संपत्ति 716 करोड़ रुपये होने का ऐलान किया था. उन्होंने वाईएसआर कांग्रेस के वेणुम्बका विजयसाई रेड्डी को हराकर 2,45,902 मतों के अंतर से जीत हासिल की. 

2572 करोड़पति उम्मीदवारों ने आजमाया भाग्य

केंद्रीय मंत्री और मध्य प्रदेश के गुना से भाजपा उम्मीदवार ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने 424 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. वे पांच लाख से अधिक मतों के अंतर से जीते हैं. अभिनेता से नेता बनीं और मथुरा से भाजपा की उम्मीदवार हेमा मालिनी ने 278 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी. वे 2,93,407 मतों के अंतर से जीतने में तीसरी बार कामयाब रहीं. इस बार 2,572 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं.

(इनपुट भाषा)

{}{}