Hindi News >>लोकसभा चुनाव
Advertisement

पिछले दो बार से हटकर रहा इस बार PM मोदी के जैकेट का रंग, जानिए इनका महत्व

Modi 3.0 Cabinet: पीएम नरेंद्र मोदी के काफिले ने शाम 7 बजकर 10 मिनट के करीब राष्ट्रपति भवन में एंट्री ली. इसके बाद पीएम मोदी मंच पर आए और वहां बैठे सभी लोगों और दर्शकदीर्घा में मौजूद सभी लोगों का झुककर अभिवादन किया.

पिछले दो बार से हटकर रहा इस बार PM मोदी के जैकेट का रंग, जानिए इनका महत्व
Stop
Rachit Kumar|Updated: Jun 09, 2024, 09:29 PM IST

PM Modi Cabinet Ministers: नरेंद्र मोदी ने इतिहास रचते हुए लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. उनके अलावा उनके कैबिनेट में शामिल 71 मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. शपथ ग्रहण समारोह में राजनीतिक जगत ही नहीं बल्कि बॉलीवुड और विदेशी मेहमान भी नजर आए. पाकिस्तान और चीन के राष्ट्राध्यक्षों को आमंत्रित नहीं किया गया. 

राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य कार्यक्रम में जैसे ही घड़ी में 6.30 बजे नेताओं का आगमन शुरू हो गया. गौतम अडानी, मुकेश अंबानी, शाहरुख खान, मंडी से सांसद बनीं कंगना रनौत, विक्रांत मैसी, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के अलावा मॉरिशस के पीएम प्रविंद जगन्नाथ के अलावा अक्षय कुमार, साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत ने भी शिरकत की. 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by BJP - Bharatiya Janata Party (@bjp4india)

पीएम नरेंद्र मोदी के काफिले ने शाम 7 बजकर 10 मिनट के करीब राष्ट्रपति भवन में एंट्री ली. इसके बाद पीएम मोदी मंच पर आए और वहां बैठे सभी लोगों और दर्शकदीर्घा में मौजूद सभी लोगों का झुककर अभिवादन किया. इसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई. इसके साथ ही वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाले पहले गैर-कांग्रेसी नेता और जवाहरलाल नेहरू के बाद दूसरे ऐसे नेता बन गए हैं. बहुत कम ही लोगों ने सोचा होगा कि BJP का कोई नेता यह उपलब्धि हासिल कर सकेगा. लेकिन शपथ ग्रहण के दौरान जिस एक चीज पर हर किसी की नजर ठहर गई, वह था पीएम मोदी का लुक.

2014 में पहनी थी ब्राउन कलर की जैकेट

पीएम मोदी नीली जैकेट में नजर आए. जब पीएम मोदी ने 2014 में पहली बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी तब उन्होंने ब्राउन कलर की जैकेट पहनी थी. इसके बाद 2019 में वह सलेटी रंग की जैकेट में नजर आए थे. उस वक्त भी उनका लुक काफी वायरल हुआ था. इस बार भी सोशल मीडिया पर उनके लुक की काफी चर्चा है. 

पीएम मोदी हमेशा एक खास तरह की जैकेट पहनते हैं, जो अब 'मोदी जैकेट' के नाम पर फेमस हो गई है. पीएम मोदी ने हर बार शपथ ग्रहण समारोह में अलग-अलग रंग की जैकेट पहनकर शपथ ली. पीएम मोदी की यह सारी जैकेट खासतौर पर अहमदाबाद में ही सिली जाती रही है.

पीएम मोदी के ड्रेस कोड के क्या हैं मायने?

सफेद रंग सात रंगों का मिश्रण है. यह पवित्रता, शुद्धता, शांति और विद्या का प्रतीक है. सफेद रंग मानसिक, बौद्धिक और नैतिक स्वच्छता को दर्शाता है. पीएम मोदी ने सफेद कुर्ते पर जो नीली जैकेट पहनी है, उसका भी अक मतलब है. नीला रंग आकाश और समुद्र दोनों का प्रतिनिधित्व करता है. नीला रंग खुले स्थान, स्वतंत्रता, अंतर्ज्ञान, कल्पना, प्रेरणा और संवेदनशीलता से जुड़ा है. नीला रंग गहराई, विश्वास, वफादारी, ईमानदारी, ज्ञान, आत्मविश्वास, स्थिरता, विश्वास और बुद्धिमत्ता के अर्थ का भी प्रतिनिधित्व करता है.

पहली बार जब 2014 में 26 मई को पीएम मोदी ने शपथ लिया था तो उन्होंने लाइट ब्राउन रंग की जैकेट पहनी थी. यह लाइट ब्राउन रंग ताकत और व्यावहारिक स्वभाव को दर्शाता है. इस रंग के प्रभाव में रहने वाले लोगों के बारे में कहा जाता है कि ऐसे लोग भरोसेमंद, मेहनती और जमीन से जुड़े होते हैं.

वहीं, 2019 में जब पीएम मोदी ने दूसरी बार शपथ ग्रहण किया तो उन्होंने लाइट ग्रे कलर की जैकेट पहनी थी. इसके साथ ही पीएम मोदी हर बार सफेद रंग का कुर्ता पहने शपथ लेने पहुंचे.

बता दें कि मोदी को तीसरे कार्यकाल में जनादेश पिछले के दो कार्यकालों की तरह नहीं मिला है. इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को अपने दम पर बहुमत नहीं मिला है. चुनाव से पहले बीजेपी ने 400 पार का नारा दिया था. लेकिन वह अपने गठबंधन के सहयोगियों के साथ तीन सौ के आंकड़े को भी पार नहीं कर सकी.

 

{}{}