trendingNow11938551
Hindi News >>करियर
Advertisement

तीन तो सुना होगा, बताओ 5 अक्षर का मेरा नाम उल्टा सीधा एक समान?

General Knowledge Quiz: जनरल नॉलेज बढ़ाने का एक और तरीका है कि आप क्विज़ खेलें और पहेलियां हल करें. आज हम आपको जनरल नॉलेज के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

तीन तो सुना होगा, बताओ 5 अक्षर का मेरा नाम उल्टा सीधा एक समान?
Stop
chetan sharma|Updated: Nov 01, 2023, 02:51 PM IST

Important GK Quiz Today Current Affairs: सामान्य ज्ञान, जिसे GK या सामान्य ज्ञान के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अलग अलग विषयों के बारे में सामान्य जानकारी रखने करने के लिए किया जाता है. सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं. जनरल नॉलेज बढ़ाने के कई तरीके हैं. एक तरीका है कि आप नियमित रूप से समाचार पढ़ें और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को देखें. आप किताबें, लेख और ब्लॉग भी पढ़ सकते हैं. सामान्य ज्ञान बढ़ाने का एक और तरीका है कि आप क्विज़ खेलें और पहेलियां हल करें. आज हम आपको जनरल नॉलेज के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

सवाल 1 - ऐसा कौन सा पक्षी है जो मांस नहीं खाता है?
जवाब 1 - मोर एक ऐसा पक्षी है जो कभी भी मांस नही खाता.

सवाल 2 - भारत का सबसे बीच का गांव कौन सा है?
जवाब 2 - भौगोलिक दृष्टि से कटनी जिले की ढीमरखेड़ा तहसील का करौंदी गांव का अपना महत्व है. करीब 200 की आबादी वाले गांव को भारत का भौगोलिक केंद्र बिंदु माना जाता है.

सवाल 3 - दुनिया का सबसे अमीर बैंक कौन सा है?
जवाब 3 - जेपी मॉर्गन चेज दुनिया की सबसे बड़ी बैंक है जिसका हेडक्वार्टर न्यूयॉर्क अमेरिका में स्थित है. फोर्ब्स के अनुसार इस बैंक का कुल मार्केट कैप 432 बिलियन डॉलर है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर बैंक ऑफ अमेरिका का नाम है. अमेरिका के इस बैंक की कुल नेट वर्थ 231.52 बिलियन डॉलर आंकी गई है.

सवाल 4 - दिल को स्वस्थ रखने के लिए कौन सा फल खाएं?
जवाब 4 - सेब में ऐसे फाइबर पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में घुलकर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने का काम करते हैं.

सवाल 5 - पांच अक्षर का मेरा नाम उल्टा सीधा एक समान क्या है?
जवाब 5 - मलयालम पांच अक्षर का शब्द है जो आगे से पढ़ा जाए या पीछे से, पढ़ने में एक समान है.

Read More
{}{}