Hindi News >>करियर
Advertisement

12th Pass Career Option: 12वीं कर ली है तो आपके पास हैं ये हैं पैसा कमाने के शानदार ऑप्शन

Best Career Option: हमें मार्केट की डिमांड या फिर यूनिक कोर्स का चुनाव करना चाहिए ताकि पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको नौकरी के लिए भटकना न पड़े.

12th Pass Career Option: 12वीं कर ली है तो आपके पास हैं ये हैं पैसा कमाने के शानदार ऑप्शन
Stop
Updated: Sep 10, 2022, 10:47 AM IST

Career Option in India: 12वीं पास करने के बाद सबसे बड़ा कन्फ्यूजन होता है कि अब क्या किया जाए क्योंकि यह टर्निंग पॉइंट होता है जहां से आगे का करियर तय होता है. 12वीं के बाद आप जो कोर्स करते हैं वह आपके करियर की दिशा में बढ़ता है तो हमें मार्केट की डिमांड या फिर यूनिक कोर्स का चुनाव करना चाहिए ताकि पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको नौकरी के लिए भटकना न पड़े. जैसे ही आप अपनी ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कंपलीट करें तो नौकरी आपके पास हो. आज हम आपको कुछ ऐसे ही कोर्सेज के बारे में बता रहे हैं जो यूनिक हैं और उनकी डिमांड भी खूब है.

बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (BHM)
BHM अंडर ग्रेजुएट कोर्स है. इस कोर्स के जरिए आप हॉस्पिटैलिटी और मैनेजमेंट सीखते हैं. कोर्स के दौरान पैसे कमाने और लोगों से डील करने की कला सिखाई जाती है. इस कोर्स के बाद एयरहोस्ट या किसी कंपनी में अच्छे पैकेज पर मैनेजमेंट का काम संभाल सकते हैं. खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं.

बैचलर ऑफ इवेंट मैनेजमेंट (BEM)
बैचलर ऑफ इवेंट मैनेजमेंट करके आप अपने करियर में चार चांद लगा सकते हैं. आजकल यह कोर्स डिमांड में है. किसी भी तरह के इंवेट्स को अच्छे से मैनेज करना सीखकर आप शानदार पैकेज पा सकते हैं. इस क्षेत्र में अच्छा खासा एक्सपीरियंस होने के बाद आप मनचाहे पैसे कमाने लगते हैं.

बैचलर ऑफ फैशन डिजाइनिंग (BFD)
12वीं आर्ट्स के बाद आप BFD कर सकते हैं. अगर फैशन डिजाइनिंग में इंट्रेस्ट है तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता. बस आपको मेहनत करने की जरुरत होती है. इस कोर्स को करने के बाद आप फैशन स्पेशलिस्ट बन मोटी सैलरी पा सकते हैं. फैशन मीडिया, एक्सपोर्ट हाउस, फैशन शो मैंनेजमेंट, फिल्म इंडस्ट्री जैसे कई जगह आप नाम और पैसा कमा सकते हैं.

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटिव (BBA)
आर्ट्स 12वीं के बाद बीबीए कर सकते हैं. इसमें बीबीए जनरल और बीबीए ऑनर्स दो तरह के कोर्स होते है. बीबीए जनरल में सभी सब्जेक्ट का कॉमन सेलेबस होता है, वहीं, बीबीए ऑनर्स  किसी एक सब्जेक्ट को मेन सब्जेक्ट के तौर पर सेलेक्ट करना होता है. बीबीए के बाद प्राइवेट या सरकारी सेक्टर में शानदार सैलरी पर नौकरी कर सकते हैं. खुद का बिजनेस भी चाहें तो कर सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

{}{}