trendingNow11527912
Hindi News >>करियर
Advertisement

World's Longest Flight: क्यों सीधे के बजाय U-टर्न वाले रूट से जाती हैं दुनिया की सबसे लंबी दूरी वाली फ्लाइट? जानिए

Flight Route: इस रूट पर फ्लाइट को 15,300 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करनी होती है. यह फ्लाइट अमेरिका के न्यूयॉर्क के जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट क्वींस से चलती है और सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट पर लैंड करती है. 

World's Longest Flight: क्यों सीधे के बजाय U-टर्न वाले रूट से जाती हैं दुनिया की सबसे लंबी दूरी वाली फ्लाइट? जानिए
Stop
chetan sharma|Updated: Jan 14, 2023, 10:35 AM IST

Flight Route Fact: आपको भी फ्लाइट से सफर करने का मौका मिला होगा. लेकिन आज हम आपको फ्लाइट के रूट से जुड़ी खास जानकारी बताने जा रहे हैं. हालांकि फ्लाइट में सफर करने वालों के लिए लंबी दूरी के लिए जाना थकाने वाला हो सकता है. चाहे वह इंटरनेशनल बॉर्डर को पार करना हो या इक्वेटोरियल बॉर्डर को, लंबे रूट के सबसे खतरनाक रूपों में से कुछ हैं कि 10 घंटे से ज्यादा टाइम तक फ्लाइट में रहना होता है. क्या आपको जानकारी है कि दुनिया का सबसे लंबा फ्लाइट रूट कौन सा है?

जब दुनिया में सबसे लॉन्ग रूट की नॉन-स्टॉप कमर्शियल फ्लाइट की बात आती है, तो यह खिताब उस फ्लाइट को दिया जाता है जो अमेरिका से सिंगापुर तक जाती है. सबसे खास बता ये है कि इस रूट पर ट्रेवल करने वाली फ्लाइट सीधे रास्ते से नहीं जाती हैं.

इतने किलोमीटर का है रूट
इस रूट पर फ्लाइट को 15,300 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करनी होती है. यह फ्लाइट अमेरिका के न्यूयॉर्क के जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट क्वींस से चलती है और सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट पर लैंड करती है. इसका टोटल ट्रेवल टाइम 18 घंटे 50 मिनट का है. एक स्ट्रेट लाइन में ईस्ट की ओर ट्रेवल करने के बजाय, फ्लाइट रूट अपने यात्रियों को नॉर्दन कर्व पर ले जाती हैं क्योंकि वे अलास्का और साइबेरिया के ऊपर उड़ते हैं.

फ्लाइट के लिए रूट दिखाने वाली फोटो हाल ही में वायरल हुई क्योंकि लोगों ने इसके पीछे की साइंस को समझने की कोशिश की. आसान सी परिभाषा ये है कि एशिया की यात्रा करने वाली फ्लाइट यू-टर्न वाले रूट पर जाना पसंद करती हैं क्योंकि यह मैप पर सीधी लाइन की तुलना में ज्यादा सुरक्षित और फास्ट हैं.

मुनरो एयरोस्पेस के मुताबिक, "फ्लैट मैप कुछ भ्रामक हैं क्योंकि पृथ्वी खुद प्लेन नहीं है. बल्कि गोलाकार है. इसका मतलब सीधे रूट दो लोकेशन के बीच कम से कम दूरी ऑफर नहीं करते. चाहे कोई कमर्शियल  एयरलाइन संयुक्त राज्य अमेरिका से एशिया या कहीं और उड़ान भर रही हो, उसके पास घुमावदार रूट  सबसे फास्ट और सबसे ज्यादा ईंधन की बचत करने वाला होगा."

सुरक्षा की कमी और आपातकालीन लैंडिंग करने की कम संभावनाओं को देखते हुए, एशिया की यात्रा करने वाली फ्लाइट नॉर्दन कर्व लेना पसंद करती हैं और प्रशांत महासागर से भी बचती हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}