trendingNow12029025
Hindi News >>करियर
Advertisement

VR in Education: क्या है एजुकेशन में वर्चुअल रियलिटी? और क्यों लगातार स्कूल कर रहे फॉलो

Virtual Reality in Education: एजुकेशन में वीआर की बढ़ोतरी और स्कूलों से पॉजिटिव प्रतिक्रिया को देखते हुए, हमें आश्चर्य नहीं होगा अगर भविष्य में किसी समय वीआर को सिलेबस में शामिल किया जाए.

VR in Education: क्या है एजुकेशन में वर्चुअल रियलिटी? और क्यों लगातार स्कूल कर रहे फॉलो
Stop
chetan sharma|Updated: Dec 26, 2023, 10:23 AM IST

Virtual Reality Technology: वर्चुअल रियलिटी, या वीआर, टेक्नोलॉजी को अपनाने वाले स्कूलों की बढ़ती संख्या के साथ एजुकेशन में आगे बढ़ रही है. वीआर स्टूडेंट्स को क्लास छोड़े बिना दुनिया भर के अलग अलग डेस्टिनेशन्स का एक्सपीरिएंस करने की सुविधा देता है. कल्पना कीजिए कि स्टूडेंट अपने डेस्क पर बैठे हुए गीजा के पिरामिडों का पता लगाने में सक्षम हो रहे हैं. वर्चुअल रियलिटी एजुकेशन में एक अलग लेवल का एक्सपीरिएंस देता है.

ज्यादातर लोगों ने वर्चुअल रियलिटी (वीआर) के बारे में सुना है लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि यह क्या है या सीखने और शिक्षा में इसका उपयोग कैसे किया जाता है. वीआर इंटरैक्टिव कंटेंट (फोटो या वीडियो) को रेफर करता है जो व्यूअर्स को किसी सीन के पूरे 360 डिग्री का पता लगाने में सक्षम बनाता है.

How does it work?
एक तरह का VR जिसे 360VR के नाम से जाना जाता है, एजुकेशन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इस तरह के वीआर के साथ, वास्तविक दुनिया के स्थानों को स्पेशलिस्ट कैमरा और डिवाइस के साथ कैप्चर किया जाता है. फिर फुटेज को स्टूडियो में वापस ले जाया जाता है जहां इसे वीआर कंटेंट में तैयार किया जाता है.

वीआर कंटेंट को वीआर हेडसेट पर देखा जा सकता है या दीवारों पर प्रोजेक्टेड किया जा सकता है जिसे इमर्सिव क्लासरूम के रूप में जाना जाता है. 360VR का इस्तेमाल एजुकेशन में स्टूडेंट्स को उनके आसपास की दुनिया के बारे में सिखाने के लिए किया जा सकता है. इसके अलावा, वर्चुअल रियलिटी में स्टूडेंट्स को इंस्पायर करने और एंगेज करने की यूनिक क्षमता है.

स्टूडेंट्स उन जगहों का एक्सपीरिएंस कर सकते हैं जहां लोगों का खुद जाना संभव नहीं होगा या बहुत महंगा होगा. इस तरह, वीआर टीचर्स और स्कूलों के लिए संभावनाओं की एक पूरी नई दुनिया खोल सकता है.

How can virtual reality improve education?
वर्चुअल रियलिटी टेक्नोलॉजी स्टूडेंट्स को यादगार और शानदर एक्सपीरिएंस देने में एजुकेशन में सुधार कर सकती है जो अन्यथा संभव नहीं होता. इसके अलावा, यह सब क्लास रूम के भीतर भी हो सकता है.

वीआर हर स्टूडेंट के लिए आसान है और टीचर्स द्वारा आसानी से इसकी निगरानी की जा सकती है. वर्चुअल एक्सपीरिंस में स्टूडेंट्स को यूनिक और पावरफुल तरीके से एंगेज करने और इंस्पायर करने की पावर होती है.

एजुकेशन में वीआर की बढ़ोतरी और स्कूलों से पॉजिटिव प्रतिक्रिया को देखते हुए, हमें आश्चर्य नहीं होगा अगर भविष्य में किसी समय वीआर को सिलेबस में शामिल किया जाए. करिकुलम अलाइंड कंटेंट और स्ट्रक्चर्ड वीआर लेसन प्लान्स पहले ही डिवेलप किए जा चुके हैं और यूके में उपलब्ध हैं.

Read More
{}{}