trendingNow11512634
Hindi News >>करियर
Advertisement

Modern Technology: मॉडर्न टेक्नोलॉजी का बच्चों पर क्या हो रहा असर? होते हैं ये फायदे और नुकसान

Advantages and Disadvantages of Modern Technology: आधुनिक तकनीक जैसे कि डिजिटल टेक्नोलॉजी के उपयोग में बच्चों की क्रिएटिविटी के लिए सोशल डिस्टेंस बनाने की क्षमता है.

Modern Technology: मॉडर्न टेक्नोलॉजी का बच्चों पर क्या हो रहा असर? होते हैं ये फायदे और नुकसान
Stop
chetan sharma|Updated: Jan 04, 2023, 05:38 AM IST

Creativity in Child Development: पिछले दशक में मॉडर्न टेक्नोलॉजी बढ़ी है. इसमें मॉडर्न लाइफ स्टाइल को साधारण लोगों के लिए ज्यादा विश्वसनीय बनाने की क्षमता है. इस टेक्नोलॉजी ने हमें ऑटोमेटिक, प्रॉपर कम्यूनिकेशन के सोर्स, ट्रैक और माप में बदल दिया है. लेकिन सवाल यह है कि आधुनिक तकनीक बच्चों की क्रिएटिविटी को कैसे प्रभावित कर रही है? आधुनिक तकनीक जैसे कि डिजिटल टेक्नोलॉजी के उपयोग में बच्चों की क्रिएटिविटी के लिए सोशल डिस्टेंस बनाने की क्षमता है. इससे सोशल और रिलेशनल स्किल में हानिकारक बढ़ोतरी भी जारी है.

How Modern Technology Give Positive Effects on Children Creativity?
हर टेक्नोलॉजी में प्रक्टिकली पॉजिटिव और नेगेटिव क्षमता होती है. क्रिएटिविटी पर टेक्नोलॉजी के सकारात्मक प्रभाव शामिल होंगे; फोर्स और आर्टिकुलेश का मौका. यह सोशलाइजेशन और रिलेशनशिप बनाने और ऑटोनॉमी और अप्रूवल के पक्ष में है. स्टडीज से पता चलता है कि गलत इनोवेशन बच्चों को अलग अलग कामों को पर्याप्त रूप से करने के लिए बेस्ट अप्रोच से सीखने में हेल्प करता है. 

हालांकि अलग अलग कामों को करने से आपको एक जगह पर जरूरी समय बिताने की इजाजत नहीं मिलती है. स्टूडेंट्स फोकस करने के बेस्ट तरीके से परिचित होंगे और अलग अलग कामों के अभ्यास के लिए नोट्स या ऑप्शन की जरूरत होगी. इसलिए, यह उनके फ्यूचर के लिए उनके साथ काम कर सकती है.

इनोवेशन के हर पीस का इस्तेमाल करके, आप अपने बच्चों को खुश करते हैं. लीक से हटकर हर किसी के पास सूचनाओं और रुकावटों का भंडार होता है. एक क्रिएटिव बच्चे के रूप में उनका विचार बहुत ज्यादा डिविजन बन जाता है. पावर के लिए विचार मौलिक हैं क्योंकि यह दिमाग के विचारों को दूर करने या मुद्दों की खोज करने पर फोकस करने में मदद करता है.

How Modern Technology Effects Negatively on Children Creativity?
टेक "मूमेंट सेटिस्फेक्शन" की प्रवृत्ति को एम्पावर कराता है, जो हमारी सहायता करता है. उपयोगिता की सेटिंग में एक बार, वैसे भी हमारी समझ के लेवल को कम कर देता है. क्योंकि गहन निष्कर्ष कल्पनाशील होना चाहिए था. कल्पना अनैतिक आचरण को सशक्त कर रही है और यहां तक ​​कि मानसिक बीमारी के साथ भी मिल गई है. विजनरी स्कॉलर निस्संदेह झूठे, अविश्वसनीय और हानिकारक हो सकते हैं.

स्क्रीन टाइम संज्ञानात्मक विकास पर टेक्नोलॉजी के प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर रहा है. आधुनिक तकनीक बच्चों की क्रिएटिविटी को कैसे प्रभावित कर रही है, इस पर रिपोर्ट के अनुसार? 72 फीसदी ने बताया कि पांच साल पहले की तुलना में कम संख्या में बच्चों के अच्छे दोस्त हैं.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Read More
{}{}