trendingNow12121992
Hindi News >>करियर
Advertisement

छोड़ें घंटों तक पढ़ने की आदत, Pomodoro Technique से करें स्मार्ट स्टडी, 25 मिनट में याद होगा सबकुछ

Pomodoro Technique: पोमोडोरो टेक्नीक खासकर उन लोगों के लिए रामबाण साबित हुई है, जिनको अपने काम को टालने की आदत होती है. पोमोडोरा टेक्नीक एक टाइम मैनेजमेंट टेक्नीक है, जो आपकी एकाग्रता और याददाश्त को बढ़ाने में मदद करती है.

छोड़ें घंटों तक पढ़ने की आदत, Pomodoro Technique से करें स्मार्ट स्टडी, 25 मिनट में याद होगा सबकुछ
Stop
Kunal Jha|Updated: Feb 21, 2024, 11:06 PM IST

Benefits of Pomodoro Technique: हम सभी जानते हैं कि किसी भी छात्र के लिए लंबे समय तक बैठकर पढ़ना काफी मुश्किल होता है. इसलिए आज हम स्टूडेंट्स के लिए एक ऐसी Technique लेकर आए हैं, जिसकी मदद से वे बिना थके लंबे समय तक पढ़ाई कर सकेंगे और अपना सिलेबस देखते ही देखते चुटकियों में खत्म कर लेंगे. 

दरअसल, हम बात कर रहे हैं पोमोडोरो टेक्नीक (Pomodoro Technique) की. यह टेक्नीक खासकर उन लोगों के लिए रामबाण साबित हुई है, जिनको अपने काम को टालने की आदत होती है. अगर आप लंबे समय तक बैठ कर पढ़ाई नहीं कर पाते, तो यह पोमोडोरो टेक्नीक पूरी तरह से आपके लिए है.    

क्या है यह पोमोडोरो टेक्नीक?

दरअसल, Pomodoro Technique एक टाइम मैनेजमेंट ट्रिक है, जिसकी खोज 80 के दशक में Francesco Cirillo ने की थी. पोमोडोरो टेक्नीक आपकी Productivity को बढ़ा देती है. इस टेक्नीक को फॉलो करने से आपका दिमाग किसी काम को घंटों तक, बिना थके करने लायक बन जाता है.

कैसे करें पोमोडोरो टेक्नीक का करें इस्तेमाल?

स्टूडेंट्स के लिए बताएं तो सबसे पहले उन्हें पढ़ाई के लिए एक Goal सेट करना होगा. मान लीजिए कि आपको किसी सब्जेक्ट के 4 Chapters तैयार करने हैं. ऐसे में अब आप 25 मिनट लगातार पढ़ने के लिए बैठ जाइये और फिर 25 मिनट के बाद 5 मिनट का ब्रेक लीजिये. 25 मिनट की पढ़ाई और 5 मिनट के ब्रेक के 1 सेशन को मिलाकर 1 पोमोडोरो कंप्लीट होता है. आप इसी तरह लगातार 3 से 4 पोमोडोरो पूरे करें. करीब 3 से 4 पोमोडोरो पूरे करने के बाद आप 15 से 30 मिनट का एक लम्बा ब्रेक लें. आपको खुद दिखेगा कि अपने बिना थके अपने 4 Chapters पूरे फोकस के साथ कंप्लीट कर लिए हैं.

क्या हैं पोमोडोरो टेक्नीक को अपनाने के फायदे?

1. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे दिमाग की किसी भी काम के प्रति लगातार Focused रहने की एक लिमिट होती है. अधिकतर लोग करीब 20 से 30 मिनट तक ही किसी भी काम को पूरे फोकस के साथ कर पाते हैं. इसलिए इस तकनीक में 25 मिनट के समय का प्रयोग किया गया है.

2. इसके अलावा आपका दिमाग Pomodoro Technique का इस्तेमाल करते समय यह जानता है कि थोड़ी ही देर बाद उसे ब्रेक मिल जाएगा. इसलिए अवचेतन मष्तिष्क (Subconscious mind) में आने वाले ब्रेक के विचार से दिमाग में डोपामाइन हार्मोन (Dopamine) रिलीज होता है, जिससे आपका ध्यान कम भटकता है.

Read More
{}{}