Hindi News >>करियर
Advertisement

Navyug School: क्या हैं दिल्ली के नवयुग स्कूल? कल से शुरू हो रहे हैं एडमिशन

Navyug School Admission 2024: पेरंट्स को ऑनलाइन फॉर्म भरने में मदद करने के लिए हर नवयुग स्कूल में फैसिलिटी काउंटर बनाए गए हैं.

Navyug School: क्या हैं दिल्ली के नवयुग स्कूल? कल से शुरू हो रहे हैं एडमिशन
Stop
chetan sharma|Updated: Mar 04, 2024, 11:07 AM IST

What is Navyug School: नवयुग स्कूलों को एक्सपेरिमेंटल स्कूल भी कहा जाता है. इसकी स्थापना 1973 में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) द्वारा नवयुग स्कूल एजुकेशन सोसाइटी के तहत की गई थी. इनकी दिल्ली में कुल 12 ब्रांच हैं, इनमें से पहली ब्रांच सरोजिनी नगर, नई दिल्ली में है. स्कूल के पहले प्रिंसिपल जे.एन. डार, ईटन कॉलेज के पूर्व छात्र थे. इस स्कूल की सफलता के बाद एनडीएमसी ने दिल्ली में 11 और ब्रांच खोलीं. सभी ब्रांच नवयुग स्कूल एजुकेशन सोसाइटी द्वारा ऑपरेट की जाती हैं और एनडीएमसी द्वारा फंडेड हैं.

फ्री खाने समेत ये सुविधाएं

स्टूडेंट्स का सेलेक्शन एक लिखित परीक्षा और उसके बाद इंटरव्यू के माध्यम से होता है. स्टूडेंट्स और टीचर्स को एक टफ स्क्रीनिंग प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, जिससे ये स्कूल भारत के अच्छे प्राइवेट स्कूल के बराबर हो जाते हैं.  सरोजिनी नगर स्थित नवयुग स्कूल में 1200 छात्र हैं, और एडमिशन की मांग हर साल बढ़ रही है. स्टूडेंट्स को फ्री खाना, स्टेशनरी और यूनिफॉर्म जैसी सुविधाएं दी जाती हैं.

5 मार्च से 12 नवयुग स्कूलों में एडमिशन प्रक्रिया होगी शुरू

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के स्कूलों में अकेडमिक सेशन 2024-25 के लिए प्रवेश प्रक्रिया 5 मार्च से शुरू होगी. इसके लिए अभिभावक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की आखिरी  तारीख 20 मार्च है. इसमें कोई आवेदन फीस नहीं लिया जाएगा. एनडीएमसी एरिया में कुल 12 नवयुग स्कूल हैं.

पेरंट्स को ऑनलाइन फॉर्म भरने में मदद करने के लिए हर नवयुग स्कूल में फैसिलिटी काउंटर बनाए गए हैं. ये आवेदन फॉर्म केवल एंट्री लेवल और क्लासेज के लिए हैं. खाली जगहों की उपलब्धता को देखते हुए अप्रैल, 2024 में कक्षा 2, 3, 4 और 7 में भी एडमिशन पर विचार किया जाएगा.

दिल्ली में कहां कहां हैं नवयुग स्कूल

नवयुग स्कूल प्राइवेट स्कूलों के तरह इंग्लिश मीडियम में फ्री, क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए स्थापित किए गए हैं. यह स्कूल स्ट्रेटजी के साथ अलग अलग जगह पर हैं. जैसे कि सरोजिनी नगर, गोल मार्केट, लक्ष्मीबाई नगर, लोदी रोड, मोती बाग, विनय मार्ग, पंडारा रोड, मंदिर मार्ग, पटौदी हाउस, दरभंगा हाउस और जोर बाग.

{}{}