trendingNow12208363
Hindi News >>करियर
Advertisement

UPSC Success Story: घर पर छत नहीं, UPSC की तैयारी के लिए 3200 रुपये में खरीदा पुराना मोबाइल

UPSC Success Story Pawan Kumar: पवन के पिता मुकेश कुमार का कहना है कि उनके बेटे ने शुरू से ही बहुत मेहनत की. पैसा नहीं था, लेकिन पवन की पढ़ाई की लगन को देखते हुए हिम्मत नहीं हारी.

UPSC Success Story: घर पर छत नहीं, UPSC की तैयारी के लिए 3200 रुपये में खरीदा पुराना मोबाइल
Stop
chetan sharma|Updated: Apr 17, 2024, 05:01 PM IST

UPSC Pawan Kumar: यूपीएससी 2023 के रिजल्ट में 1000 से ज्यादा कैंडिडेट्स का सेलेक्शन हुआ है. यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाले कैंडिडे्टस अलग अलग बैकग्राउंड से आते हैं. इन्हीं में से एक हैं पवन. बुलंदशहर के गांव रघुनाथपुर के रहने वाले मजदूर मुकेश के बेटे पवन ने आईएएस बनकर अपने गांव का ही नहीं, बल्कि पूरे जिला बुलंदशहर का नाम रोशन कर दिया है. पवन के परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं है. आसपास के क्षेत्र के लोग बधाई देने पहुंच रहे हैं.

बुलंदशहर के गांव रघुनाथपुर के रहने वाले पवन बहुत ही गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं. पवन के पिताजी मुकेश ने मजदूरी कर अपने बेटे को बड़ी मुश्किल से पढ़ाया है. पवन की तीन बहन हैं और वह अकेले भाई हैं. पवन के पिताजी के पास केवल चार बीघा जमीन है, लेकिन फिर भी पवन के पिताजी ने मजदूरी कर अपने बेटे को पहले प्राइमरी एजुकेशन गांव के ही स्कूल से दिलाई, उसके बाद बुलंदशहर के जवाहर नवोदय विद्यालय बुकलाना में पढ़कर 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की.

यह भी पढ़ें: Success Story: दिन में रिजर्व बैंक की नौकरी और रात में पढ़ाई, कहानी UPSC में छठी रैंक वाली सृष्टि की

मुकेश का कहना है कि उनके बेटे ने शुरू से ही बहुत मेहनत की. पैसा नहीं था, लेकिन पवन की पढ़ाई की लगन को देखते हुए हिम्मत नहीं हारी. उसे पढ़ाने के लिए उसकी बहन और परिवार के लोग पवन के मोटिवेट करते रहे. पढ़ाई करने के लिए जब पवन को मोबाइल की जरूरत पड़ी तो उनके पिताजी और बहनों ने मेहनत मजदूरी कर 3200 रुपए का एक एंड्रॉयड पुराना मोबाइल फोन दिलाया, जिससे वह पढ़ाई करते थे.

यह भी पढ़ें: UPSC 2023: NIT से बीटेक, 18 महीने प्राइवेट नौकरी, फिर 10वीं रैंक के साथ किया यूपीएससी क्रैक

पवन के घर पर छत नहीं है और वह एक छप्पर के नीचे पढ़कर आज यहां तक पहुंचे है. पवन के परिवार की हालत ऐसी है कि घर में अभी भी चूल्हा जलता है. हालांकि, पवन के पिताजी का कहना है कि उनके पास प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का गैस कनेक्शन तो है. लेकिन, गैस के सिलेंडर भरवाने के लिए पैसे नहीं हैं. पवन के IAS बनने पर परिवार में खुशियां आ गई हैं. पवन के गांव में अब बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है.

यह भी पढ़ें: Donuru Ananya Reddy: इंटरव्यू में बोर्ड मेंबर्स के प्रेशर को नहीं होने दिया खुद पर हावी, ऐसे किया UPSC क्रैक

Read More
{}{}