trendingNow11876956
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Success Story: मिलिए उस IIT ड्रॉपआउट से जिसने IAS बनने के बाद दे दिया इस्तीफा

Gaurav Kaushal Success Story: सिविल सर्विसेज की नौकरी छोड़ने के बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए मेंटरशिप पहल पर काम किया.

Success Story: मिलिए उस IIT ड्रॉपआउट से जिसने IAS बनने के बाद दे दिया इस्तीफा
Stop
chetan sharma|Updated: Sep 18, 2023, 01:33 PM IST

IAS Gaurav Kaushal: IAS अधिकारी बनने के लिए यूपीएससी सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए लगाकर पढ़ाई करनी पड़ती है. हर साल, हजारों उम्मीदवार आईएएस, आईएफएस, आईपीएस और आईआरएस बनने के लिए परीक्षा देना चाहते हैं. उनमें से कुछ ही लोग बड़ी से बड़ी प्रतियोगी परीक्षा में सफल हो पाते हैं. आज हम बात करेंगे गौरव कौशल की, जिन्होंने यूपीएससी तो क्रैक किया लेकिन बाद में अलग राह चुनी.

गौरव कौशल निश्चित रूप से युवा पीढ़ी के लिए एक आदर्श हैं. उन्होंने न केवल UPSC सिविल सेवा परीक्षा जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल की, बल्कि आईआईटी-जेईई और एसएससी सीजीएलई परीक्षाओं में भी सफलता हासिल की.

यहां से की इंजीनियरिंग
कौशल हरियाणा के रहने वाले हैं. कौशल ने अपनी स्कूली शिक्षा पंचकुला में पूरी की. बाद में, प्रतिष्ठित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) पास करने के बाद उन्हें आईआईटी दिल्ली में एडमिशन ले लिया. उन्होंने एक साल के कोर्स के बाद आईआईटी दिल्ली छोड़ने का फैसला किया और इसके बजाय बिट्स पिलानी से कंप्यूटर साइंस में बी.टेक किया. कोर्स के एक साल के बाद, उन्होंने एक बार फिर अपना मन बदल लिया और कॉलेज छोड़ दिया. इस बार उन्होंने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से बी.टेक की डिग्री हासिल की.

UPSC में आई थी 38 रैंक 
2012 यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) में, उन्होंने 38वीं ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) हासिल की. इसके बाद वह भारतीय रक्षा संपदा सेवा (आईडीईएस) में शामिल हो गए, जहां वह कैंट बोर्ड के भीतर प्रशासनिक कार्यों को निर्देशित करने और सैन्य भूमि के प्रबंधन के प्रभारी थे. हालांकि बाद में, उन्होंने यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए एक सलाहकार के रूप में काम करने के लिए अपनी 12 साल की नौकरी छोड़ दी.

SSC CGL में भी हुआ था सेलेक्शन
गौरव की उपलब्धियों में कर्मचारी चयन आयोग - संयुक्त ग्रेजुएट लेवल (एसएससी सीजीएल) परीक्षा के साथ-साथ जेईई को दो बार पूरा करना शामिल है. हालांकि, उन्होंने वह पद भी स्वीकार नहीं किया. उन्होंने अपनी सिविल सेवा की नौकरी छोड़ने का फैसला किया जो रिस्क लेने की उनकी इच्छा को दर्शाता है.

अब कर रहे हैं ये काम
सिविल सेवा छोड़ने के बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए मेंटरशिप पहल पर काम किया. वह पहले भी अपने यूट्यूब चैनल के जरिए यूपीएससी कैंडिडेट्स को सलाह देते रहे हैं. गौरव कौशल आज भारत के युवाओं की क्षमता में दृढ़ता से विश्वास करते हैं. उनका मानना ​​है कि यदि युवाओं को उचित दिशा दी जाए तो वे देश में उल्लेखनीय सुधार ला सकते हैं. उनकी राय में, एक छात्र को मार्गदर्शन देने और उन्हें आईएएस अधिकारी बनने में सहायता करने की क्षमता, उनके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है.

Read More
{}{}