trendingNow11579454
Hindi News >>करियर
Advertisement

UPSC Preparation: यूपीएससी मेंस में 99% अभ्यर्थी करते हैं ये गलतियां, तीसरे नंबर वाली को इग्नोर करना है और भी घातक

UPSC Preparation Strategy: यूपीएससी मेंस की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स कुछ गलतियों को अक्सर दोहराते हैं, जिसके कारण सफलता से दूर हो जाते हैं. यहां हम आपको इसकी तैयारी के कुछ बेहतरीन टिप्स दे रहे हैं, जो आपके बेहद काम आएंगे...

UPSC Preparation: यूपीएससी मेंस में 99% अभ्यर्थी करते हैं ये गलतियां, तीसरे नंबर वाली को इग्नोर करना है और भी घातक
Stop
Arti Azad|Updated: Feb 20, 2023, 06:28 PM IST

UPSC Preparation: देश के ज्यादातर युवा यूपीएससी की तैयारी करते हैं. यूपीएससी देश की सबसे कठिनतम प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक हैं. यूपीएससी द्वारा सिविल सर्विस परीक्षाओं का आयोजन तीन चरणों में किया जाता है. इसके हर चरण के लिए अलग लेवल की तैयारी करनी पड़ता है. एक भी चरण पूरा नहीं कर पाएं तो आपको सफलता हासिल नहीं होती है.

प्रीलिम्स क्लियर करने के बाद कैंडिडेट्स को मेंस के लिए मेहनत करना जरूरी है. आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपके लिए मेंस की बेहतर तैयारी के लिए कुछ खास टिप्स (Tips For UPSC Preparation) लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाएं आप सफलता हासिल कर सकते हैं.

हर सब्जेक्ट के लिए तय करें समय
यूपीएससी मुख्य परीक्षा में जीएस, लैंग्वेज और ऑप्शनल पेपर भी होता है. ऐसे में एक साथ आप सभी पेपर की तैयारी नहीं कर सकते हैं. इसलिए यह ध्यान रखें कि मेंस की तैयारी शुरू करने से पहले एक टाइम टेबल तैयार करें. हर एक पेपर के लिए एक समय निर्धारित कर लें और उसी के अनुसार तैयारी करें.

आंसर लिखने की प्रैक्टिस है जरूरी 
मेंस की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स को आंसर लिखने की ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करना जरूरी है. वहीं, हो सके को आंसर लिखकर अपने किसी मेंटर या साथी से इसे चेक करवाना आपके लिए बेहतर रहेगा. इससे आपको अपनी छोटी-छोटी गलतियों के बारे में पता लगेगा, ताकि वक्त रहते आप उसमें सुधार कर सके. 

खुद की जांच करने के लिए मॉक टेस्ट देना जरूरी
अगर आपकी बेहतर तैयारी हो गई है आप अपनी जांच करते रहेंगे, ताकि जान सके कि आपकी तैयारी का लेवल क्या है और आप कहां पर गलती कर रहे हैं. इसके लिए रेग्यूलर मॉक टेस्ट देते रहें. 

नोट्स बनाएं
सिविल सर्विस की तैयारी करते समय हमेशा ही अपने नोट्स भी साथ-साथ में तैयार जाएं. रिवीजन के लिए यह एक रिसोर्स की तरह काम करते हैं. नोट्स को आप हमेशा अपने साथ रख सकते हैं. नोट्स की मदद से आप किसी भी समय कहीं भी रिवीजन कर सकते हैं. आपका लिखा हुआ आप अच्छी तरह समझ सकते हैं. 

Read More
{}{}