trendingNow12409209
Hindi News >>करियर
Advertisement

UPSC NDA, CDS Exam 2024: परीक्षा आज, एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचना होगा 30 म‍िनट पहले, पढ़ लें गाइडलाइन्‍स

UPSC NDA, CDS 2024 की परीक्षा आज है और आज एग्‍जाम सेंटर पर न‍िकलने से पहले इन बातों को जरूर जान लें, वरना एग्‍जाम में नहीं बैठ पाएंगे.  

UPSC NDA, CDS Exam 2024: परीक्षा आज, एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचना होगा 30 म‍िनट पहले, पढ़ लें गाइडलाइन्‍स
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Sep 01, 2024, 07:20 AM IST

UPSC NDA, CDS Exam 2024: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) आज यानी 1 सितंबर 2024 को UPSC राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और नौसेना अकादमी (NA) परीक्षा और संयुक्त रक्षा सेवा (CDS) II परीक्षा आयोजित करेगा. ड‍िटेल के अनुसार, NDA परीक्षा दो पालियों में और CDS परीक्षा तीन पालियों में आयोजित की जाएगी. NDA और NA लिखित परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक होगी. उम्मीदवारों से अनुरोध है कि यदि उन्होंने अभी तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, तो उसे डाउनलोड कर लें और उसकी एक प्रति प्रिंट कर लें.

UPSC NDA, CDS exam 2024: इन गाइडलाइन्‍स को पढ़ लें 

GK quiz for students: आंख खोलकर सोते हैं ये 9 जानवर, नाम जानकर हो जाएंगे हैरान

उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट और एक वैल‍िड फोटो आइडेंट‍िटी कार्ड अपने परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा. फोटो आइडेंट‍िटी कार्ड के तौर पर आप आधार कार्ड/वोटर कार्ड/पैन कार्ड/पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस/स्कूल फोटो आईडी/राज्य/केंद्र सरकार द्वारा जारी कोई अन्य फोटो पहचान ले जा सकते हैं. 

उम्मीदवारों को अपने रिपोर्टिंग समय से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. 

उम्मीदवारों को ओएमआर शीट भरने के लिए केवल 'ब्लैक बॉल पॉइंट पेन' का उपयोग करना चाहिए. 

उम्मीदवारों को अपने परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, पेन ड्राइव, स्मार्ट वॉच या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक ड‍िवाइस ले जाने की अनुमति नहीं है. 

इन 10 जॉब्‍स के ल‍िए जरूरी नहीं कॉलेज ड‍िग्री

परीक्षा हॉल के अंदर कीमती सामान और बैग ले जाने की अनुमति भी नहीं है. 

उम्मीदवार परीक्षा केंद्र के अंदर घड़ी पहन सकते हैं, लेकिन केवल एनालॉग घड़ी. परीक्षा केंद्र के अंदर स्मार्ट और डिजिटल घड़ियों की अनुमति नहीं है. 

उम्मीदवारों को अन्य दस्तावेजों के साथ अपना लेटेस्‍ट पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ ले जाना होगा.  

परीक्षा के दौरान चीट‍िंग करते पाए जाने वाले उम्मीदवारों को तुरंत अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा और उन्हें परीक्षा में बैठने से प्रतिबंधित किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें : IAS ऑफ‍िसर बनना चाहते हैं? तो इस रणन‍ीत‍ि के साथ 12वीं से शुरू कर दें UPSC exam की तैयारी

उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे अपने यूपीएससी एनडीए और सीडीएस एडमिट कार्ड 2024 पर दिये गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें. इस भर्ती के जरिये, यूपीएससी पूरे भारत में 459 रिक्तियों पर भर्ती करेगा.  

Read More
{}{}