trendingNow11338359
Hindi News >>करियर
Advertisement

IAS Officer: क्या आईएएस अफसर बनने के लिए जरूरी है अंग्रेजी आना? तैयारी से पहले जान लें जवाब

IAS Preparation Tips: हिंदी मीडियम से पढ़ाई करने वाले कई छात्र यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) पास कर आईएएस अफसर बन चुके हैं, लेकिन अंग्रेजी की समझ होनी चाहिए.

IAS Officer: क्या आईएएस अफसर बनने के लिए जरूरी है अंग्रेजी आना? तैयारी से पहले जान लें जवाब
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 06, 2022, 03:29 PM IST

English Importance to become IAS: लोक संघ सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) देश की सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक है और स्टूडेंट्स को इसे पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. यूपीएससी एग्जाम को लेकर अक्सर कहा जाता है कि अंग्रेजी में एग्जाम देने वालों को ही सफलता मिलती है, लेकिन ऐसा नहीं है और हिंदी मीडियम से पढ़ाई करने वाले कई छात्र यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) पास कर आईएएस अफसर बन चुके हैं.

क्या आईएएस बनने के लिए अंग्रेजी आना है जरूरी?

यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) क्‍वालिफाई करने के लिए बहुत अच्छी अंग्रेजी की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए अंग्रेजी का इतना ही ज्ञान पर्याप्त होता है कि अंगेजी जानने वाला कोई व्यक्ति यदि किसी आम विषय पर कुछ कहे, तो उसे समझ जाएं. या फिर आप कुछ कहना चाहें तो इस तरह कह सकें कि सामने वाला समझ जाए.

अंग्रेजी के पेपर में होते हैं तीन तरह के प्रश्न

यूपीएससी एग्जाम के अंग्रेजी के पेपर में तीन तरह के प्रश्‍न होते हैं, जो अंग्रेजी की समझ से जुड़े हुए हैं. इसमें अंग्रेजी में निबंध लिखना, अंग्रेजी के गद्यांश को 1/3 भाग में संक्षिप्त करना और अंग्रेजी के गद्यांष से पूछे गए प्रश्‍नों के उत्‍तर देना होना शामिल है. इन प्रश्नों को हल करने के लिए इन अंशों को समझने और समझने के बाद उन्हें अपनी ओर से लिखने जितनी अंग्रेजी आनी चाहिए.

आईएएस बनने के बाद हो सकती है अंग्रेजी की जरूरत

भले ही आईएएस बनने के लिए ज्यादा अंग्रेजी की जरूरत न पड़े, लेकिन आईएएस बनने के बाद अंग्रेजी की जरूरत महसूस हो सकती है, क्योंकि ज्यादातर आधिकारिक कार्य अंग्रेजी में ही होते हैं और कोर्ट के आदेश, केंद्र सरकार व राज्य सरकार से पत्र भी अंग्रेजी में ही प्राप्त होते हैं. इसके अलावा साउथ इंडिया और नॉर्थ-ईस्ट में बातचीत के लिए अंग्रेजी जरूरी है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}