trendingNow12050694
Hindi News >>करियर
Advertisement

UPPCS PCS 2024: पीसीएस का सवाल- 'राम ने सीता को वनवास क्यों भेजा, क्या यह निर्णय सही था?'

UP PCS-2023 के तहत 254 पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू 12 जनवरी तक चलेंगे. इसके लिए 451 कैंडिडेट्स को बुलाया जा रहा है.

UPPCS PCS 2024: पीसीएस का सवाल- 'राम ने सीता को वनवास क्यों भेजा, क्या यह निर्णय सही था?'
Stop
chetan sharma|Updated: Jan 09, 2024, 10:53 AM IST

PCS 2023 2024 Interview Question: यूपी में पीसीएस के लिए इंटरव्यू प्रक्रिया चल रही है. इस बार के इंटरव्यू में राम मंदिर भी शामिल है. राम मंदिर पर इंटरव्यू में सवाल पूछे जा रहे हैं. ऐसा नहीं है कि किसी एक ही कैंडिडेट से सवाल पूछा गया हो या फिर एक ही तरह का सवाल पूछा गया हो. राम मंदिर पर धर्म से लेकर अर्थव्यवस्था तक के सवाल पूछे जा रहे हैं. 

कैंडिडेट्स से पूछे गए कुछ सवाल हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं. एक कैंडिडेट से पूछा कि, पीएम अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे, यह धर्म निरपेक्ष होगा या नहीं? इसके अलावा यूपीपीसीएस के इंटरव्यू में यह भी पूछा गया कि राम ने सीता को वनवास क्यों भेजा और क्या उनका यह निर्णय सही था? एक अन्य कैंडिडेट से पूछा कि  देश की अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए राम मंदिर की क्या भूमिका होगी और पूर्व में बनाए गए मंदिरों की अब तक क्या भूमिका रही है? इनके अलावा भी अलग अलग कैंडिडेट्स से तरह तरह के सवाल पूछे गए हैं. एक कैंडिडेट से पूछा कि आप अपने मित्रों को यूपी का कौन सा शहर घुमाना चाहेंगे और क्यों?

एक महिला कैंडिडेट से सवाल पूछा कि अक्सर देखा जाता है कि महिला ग्राम प्रधान की जगह उसके घर का ही कोई पुरुष ग्राम पंचायत चलाता है. अगर आप एसडीएम बनीं तो इसे कैसे रोकेंगी? एक कैंडिडेट से मॉडर्न टेक्नोलॉजी से जुड़ा सवाल पूछा कि ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान हैं? मैकेनिकल इंजीनियरिंग की प्रशासन के संचालन में क्या भूमिका हो सकती है? इससे भ्रष्टाचार को कैसे रोका जा सकता है और रोजगार के क्षेत्र में इसका उपयोग किया कैसे किया जा सकता है? 

UP PCS-2023 के तहत 254 पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू 12 जनवरी तक चलेंगे. इसके लिए 451 कैंडिडेट्स को बुलाया जा रहा है. इंटरव्यू के लिए कुल छह बोर्ड गठित किए गए हैं और पहले दिन 90 कैंडिडेट्स को बुलाया गया.

Read More
{}{}