Hindi News >>करियर
Advertisement

UP Teacher Jobs: मेडिकल कॉलेजों में होगी फैकल्टी भर्ती, असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए भी निकली वैकेंसी

UP Teacher Jobs 2024: उत्तर प्रदेश में चिकित्सा शिक्षकों और असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों बंपर भर्तियां होने वाली हैं. यहां मेडिकल कॉलेजों में फैकल्टी के खाली पड़े 2 हजार से ज्यादा पद भरे जाने हैं. जानिए इन भर्तियों से जुड़ी कुछ जरूरी डिटेल्स...

UP Teacher Jobs: मेडिकल कॉलेजों में होगी फैकल्टी भर्ती, असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए भी निकली वैकेंसी
Stop
Arti Azad|Updated: Jun 16, 2024, 10:47 AM IST

UP Teacher Recruitment 2024: अगर आप उत्तर प्रदेश में गवर्नमेंट जॉब के लिए वैकेंसी का इंतजार कर रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है. यहां सरकारी भर्तियों का सिलसिला शुरू हो गया है. हाल ही में सरकार ने होम्योपैथी फार्मासिस्ट के रिक्त पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. वहीं, अब राज्य में शिक्षकों के 4 हजार से ज्यादा खाली पड़े पदों को जल्द ही भरा जाएगा. इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है. यहां सरकारी मेडिकल और डिग्री कॉलेज और सहायता प्राप्त कॉलेजों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्तियां होनी है.

कहां कितने पदों पर होंगी भर्तियां?
उत्तर प्रदेश में शिक्षकों के कुल 4099 पद भरे जाएंगे. इनमें से मेडिकल कॉलेज में फैकल्टी के 2500 पद भरे जाने की तैयारी है. वहीं, राज्य के डिग्री कॉलेज में 1599 शिक्षकों के पद भरे जाएंगे. इसके अलावा सहायता प्राप्त कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर भर्ती की तैयारी शुरू है. जबकि, राजकीय महाविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के 582 पद भरे जाएंगे. जानकारी के मुताबिक चिकित्सा शिक्षकों के पदों पर संविदा के आधार पर नियुक्तियां की जाएंगी. 

संविदा के आधार पर होगी नियुक्ति
चिकित्सा शिक्षकों पदों वॉक-इन-इंटरव्यू के माध्यम से भरे जाएंगे.  शासन ने इन सभी राजकीय मेडिकल कॉलेजों के प्रधानाचार्यों को नियुक्ति के लिए अधिकृत कर दिया है. राज्य में मेडिकल कॉलेजों में फैकल्टी की कमी एक बहुत बड़ा मुद्दा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में एनएमसी के तय मानकों पर खरे न उतरने वाले उत्तर प्रदेश के गवर्नमेंट और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों से करोड़ों रुपये का जुर्माना वसूला है.  

रिक्त पदों को भरने के आदेश जारी 
महानिदेशालय द्वारा राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेजों की रिक्तियों को संविदा पर भरे जाने का जिम्मेदारी उन कॉलेजों के प्रधानाचार्यों को दिए जाने का प्रपोजल शासन को भेजा गया था. शासन की ओर से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है. विभाग के प्रमुख सचिव ने इन भर्तियों को लेकर आदेश जारी कर दिया.

{}{}