trendingNow12033406
Hindi News >>करियर
Advertisement

कड़ाके की ठंड के कारण यूपी के इन जिलों में भी पड़ी स्कूलों की छुट्टियां, डीएम ने जारी किया आदेश

UP Schools Winter Holiday: मेरठ जिले के डीएम दीपक मीणा ने बढ़ती ठंड और कोहरे को देखते हुए सभी बोर्ड के स्कूलों की छुट्टी का ऐलान कर दिया है.

कड़ाके की ठंड के कारण यूपी के इन जिलों में भी पड़ी स्कूलों की छुट्टियां, डीएम ने जारी किया आदेश
Stop
Kunal Jha|Updated: Dec 28, 2023, 10:53 PM IST

UP School Closed: यूपी के मेरठ जिले में भी कड़ाके की ठंड के कारण स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है. हालांकि, यह छुट्टियां केवल नर्सरी से लेकर आठवीं तक के छात्रों के लिए पड़ी है. कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों को स्कूल जाना होगा. 29 और 30 दिसंबर का अवकाश घोषित कर दिया गया है. जिले के डीएम दीपक मीणा ने बढ़ती ठंड और कोहरे को देखते हुए सभी बोर्ड के स्कूलों की छुट्टी का ऐलान कर दिया है. हालांकि, टीचर्स को स्कूल जाना होगा.

अमेठी में दिखा जी मीडिया की खबर का असर 
इसके अलावा यूपी के अमेठी में जी मीडिया की खबर का बड़ा असर देखने को मिला है. शीतलहर को लेकर जिले के प्राईमरी और माध्यमिक विद्यालय को दो दिनों के लिए बंद किया गया है. दरअसल, जी मीडिया ने ठंड से सिकुड़ते बच्चों की खबर प्रमुखता से दिखाई थी, जिसके बाद अमेठी के जिलाधिकारी राकेश मिश्रा ने संज्ञान लिया और स्कूलों को नर्सरी से कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए बंद करने का आदेश दिया.

घने कोहरे के कारण स्कूल टाइमिंग में हुए बदलाव
बता दें कि उत्तर प्रदेश में बुधवार को कड़ाके की ठंड पड़ी, जिससे न केवल लोगों का दैनिक जीवन प्रभावित हुआ, बल्कि कई कार दुर्घटनाएं भी हुईं, जिनमें कम से कम आठ लोगों की जान चली गई और तीस अन्य घायल भी हो गए. कई इलाकों में विजिबिलिटी घटकर 20 मीटर से भी कम हो गई, घने कोहरे ने यूपी सरकार को स्कूल के शेड्यूल में बदलाव करने के लिए मजबूर कर दिया.

यूपी में 15 दिनों तक पड़ेगी सर्दी की छुट्टियां 
यूपी सरकार ने 31 दिसंबर से 14 जनवरी, 2024 तक राहत की पेशकश करते हुए 15 दिनों की शीतकालीन छुट्टी की घोषणा की है. चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति को स्वीकार करते हुए, अधिकारियों ने घने कोहरे और ठंड के कारण माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव किया है. इसके अलावा, गुरुवार और शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्थानों के स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई हैं.

इन जिलों में भी बदला स्कूल का शेड्यूल
बुधवार को गाजियाबाद में, जिला मजिस्ट्रेट ने निर्देश जारी कर कक्षा 1 से 8 तक के लिए स्कूल की टाइमिंग में बदलाव किया. बदले गई टाइमिंग के अनुसार, अब सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक स्कूल चलेंगे. वहीं, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से संबद्धित सभी बोर्ड के स्कूलों में भी बढ़ती ठंड के कारण गुरुवार और शुक्रवार को कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के लिए अवकाश का ऐलान कर दिया. इसके अलावा मथुरा ने स्कूल का समय बदल कर सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक कर दिया गया है, जबकि जालौन में पहली से आठवीं कक्षा के स्कूल 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे.

Read More
{}{}