trendingNow11852228
Hindi News >>करियर
Advertisement

UGC ने विश्वविद्यालयों को डिग्री और सर्टिफिकेट पर आधार नंबर छापने से रोका

UGC News: यूजीसी के इस लेटर के मुताबिक छात्रों की डिग्री और अनंतिम प्रमाणपत्रों पर आधार नंबर छापने की अनुमति नहीं है. ऐसे में उच्च शिक्षण संस्थानों को यूआईडीएआई के नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए.

UGC ने विश्वविद्यालयों को डिग्री और सर्टिफिकेट पर आधार नंबर छापने से रोका
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Sep 02, 2023, 03:04 PM IST

UGC Latest update: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विश्वविद्यालयों से कहा है कि छात्रों की डिग्री और अनंतिम प्रमाणपत्रों (प्रोविजनल सर्टिफिकेट) पर आधार नंबर छापने की अनुमति नहीं है. उच्च शिक्षा नियामक संस्थान का यह बड़ा निर्देश उन खबरों के बीच आया है कि राज्य सरकारें विश्वविद्यालयों की ओर से जारी होने वाली डिग्रियों और अनंतिम प्रमाणपत्रों पर छात्रों का पूरा आधार नंबर छापने पर विचार कर रही हैं. इसका मकसद नियुक्ति या दाखिले की प्रक्रिया के दौरान सत्यापन में उक्त दस्तावेजों के इस्तेमाल की सुविधा देना है.

रिकॉर्ड सार्वजनिक करने से फिलहाल रोक

यूजीसी के सचिव मनीष जोशी ने विश्वविद्यालयों को पत्र लिखकर कहा, ‘नियम के अनुसार आधार नंबर रखने वाली कोई भी संस्था इससे जुड़े किसी भी डेटाबेस या रिकॉर्ड को तब तक सार्वजनिक नहीं करेगी, जब तक कि नंबर को उचित तरीकों से संपादित या ब्लैक आउट न कर दिया गया हो.’

अपने इस महत्वपूर्ण पत्र में कहा गया है कि छात्रों की डिग्री और अनंतिम प्रमाणपत्रों पर आधार नंबर छापने की अनुमति नहीं है. ऐसे में अब सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को यूआईडीएआई के नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए. इस नोटिस के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट ugc.gov.in पर विजिट कर सकते हैं.

(इनपुट न्यूज़ एजेंसी पीटीआई भाषा के साथ)

Read More
{}{}