trendingNow11530701
Hindi News >>करियर
Advertisement

UGC की नई गाइडलाइन्स जारी, यूनिवर्सिटीज को करना पड़ेगा ये काम; स्टूडेंट्स को होगा पूरा फायदा

UGC Guidelines for University: आयोग ने कहा कि यह अतिरिक्त राजस्व न केवल जरूरतमंद संस्थानों को संसाधन उपलब्ध कराएगा बल्कि होस्ट यूनिवर्सिटीज को अपने संसाधनों का बेहतर तरीके से प्रबंधन करने में भी मदद करेगा. 

UGC की नई गाइडलाइन्स जारी, यूनिवर्सिटीज को करना पड़ेगा ये काम; स्टूडेंट्स को होगा पूरा फायदा
Stop
chetan sharma|Updated: Jan 16, 2023, 02:29 PM IST

UGC Guidelines for Research Centre: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एक लेटर में कहा है कि केंद्र सरकार केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों को बुनियादी ढांचे की स्थापना और रिसर्च की क्वालिटी में सुधार के लिए संसाधन आवंटित करने में सहायता कर रही है.

उच्च शिक्षा नियामक ने इस आशय के दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा है कि सभी विश्वविद्यालयों को रिसर्च और डिवेलपमेंट एक्टिविटीज क्वालिटेटिव सुधार लाने के लिए संसाधनों को एक दूसरे के साथ शेयर करना चाहिए. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एक लेटर में कहा है कि केंद्र सरकार केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों को बुनियादी ढांचे की स्थापना और रिसर्च की क्वालिटी में सुधार के लिए संसाधन आवंटित करने में सहायता कर रही है.

"चूंकि इनफ्रास्ट्रक्टर सुविधाओं के रखरखाव और रखरखाव के लिए निरंतर पैसे की जरूरत होती है, इसलिए यह महसूस किया गया है कि एचईआई को मामूली राशि चार्ज करके उपलब्ध संसाधनों के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल के लिए अन्य एचईआई के साथ अपने इनफ्रास्ट्रक्चर को शेयर करने के उपायों को अपनाना चाहिए."

आयोग ने कहा कि यह अतिरिक्त राजस्व न केवल जरूरतमंद संस्थानों को संसाधन उपलब्ध कराएगा बल्कि होस्ट यूनिवर्सिटीज को अपने संसाधनों का बेहतर तरीके से प्रबंधन करने में भी मदद करेगा. आयोग ने कहा, "इसके लिए, एचईआई अपने संसाधनों, जैसे लाइब्रेरी, लैब, उपकरणों आदि को स्टूडेंट्स और अन्य एचईआई के रिसर्चर्स द्वारा खाली समय के दौरान शेयर/ उपयोग करने की अनुमति दे सकते हैं."

गाइडलाइन्स के मुताबिक, सहयोगी संस्थानों को इसके समझौतों पर साइन करने चाहिए और सुविधाओं को उन संस्थानों के बीच शेयर करने के लिए खोला जा सकता है जो एक ही शहर के भीतर हैं या पास में हैं.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}