trendingNow11965474
Hindi News >>करियर
Advertisement

Career: ये हैं इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए टॉप करियर ऑप्शन, मिलेगा लाखों का पैकेज

Electrical Engineering: इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक करके स्टूडेंट्स के पास बेहतर करियर बनाने के लिए बेहतर विकल्प अवेलेबल होते हैं. इस ट्रेड से बीटेक करने के बाद टॉप ऑप्शन के बारे में यहां बेहतर तरीके से समझ सकते हैं..

Career: ये हैं इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए टॉप करियर ऑप्शन, मिलेगा लाखों का पैकेज
Stop
Arti Azad|Updated: Nov 18, 2023, 07:45 AM IST

Top Career Option In Engineering: कक्षा 12वीं में साइंस से पढ़ाई करने वाले ज्यादातर स्टूडेंट्स किसी बेहतरीन संस्थान से इंजीनियरिंग करना चाहते हैं. वर्तमान में कंप्यूटर साइंस से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स की सबसे ज्यादा है, लेकिन इसके अलावा और भी एक विकल्प है जो आपको फ्यूचर में अच्छी अर्निंग के लिए बेहतर साबित होता है.

जी हां, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में भी आपके लिए बेहतर करियर ऑप्शन हैं. आईआईटी, एनआईटी और ट्रिपलआईटी से पढ़ने वाले छात्रों का लाखों-करोड़ों रुपये का प्लेसमेंट होता है. यहां जानिए ऐसे टॉप ऑप्शन, जहां आप इस ट्रेड से बीटेक करके आप लाखों-करोड़ों का पैकेज पा सकते हैं और बढ़िया फ्यूचर बना सकते हैं.

​पावर इंजीनियर​
इलेक्ट्रिकल से बीटेक करने के बाद स्टूडेंट्स पावर इंजीनियरिंग में करियर बना सकते हैं. एक पावर इंजीनियर पेशेवर के रूप में आप बिजली ऊर्जा उत्पन्न और उपयोग करने वाली प्रणालियों को डिज़ाइन, संचालित, समस्या निवारण आदि क्षेत्रों में काम कर सकते हैं. पावर कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर्स को लाखों-करोड़ों का पैकेज देती हैं.

​कंट्रोल सिस्टम इंजीनियर​
इसमें ऐसी प्रणालियों का डिजाइन, विश्लेषण और रखरखाव शामिल है जो अन्य प्रणालियों जैसे कि मशीनों या प्रक्रियाओं के व्यवहार को कंट्रोल करती हैं. बड़ी-बड़ी कंपनियों ​कंट्रोल सिस्टम इंजीनियर्स की हायरिंग बड़े लेवल पर करती हैं. 

​अनुसंधान एवं विकास इंजीनियर​
अगर आप इंजीनियरिंग के क्षेत्र में नई चीजें खोजने में दिलचस्पी रखते हैं तो आपके लिए इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से बीटेक करके आप रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंजीनियर बन सकते हैं. इन्हें आकर्षक सैलरी के साथ कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं. 

​इलेक्टॉनिक्स इंजीनियर​
यह एक बेहतर करियर विकल्प है, जिसमें आप मोटा पैसा कमा सकते हैं. इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर उन लोगों के लिए बेस्ट हैं, जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के क्षेत्र में खोज करना पसंद करते हैं.

​रोबोटिक्स इंजीनियर​
एआई और रोबोटिक टेकनीक ने दुनिया में तहलका मचा रखा है. ऐसे में आप रोबोटिक्स इंजीनियरिंग में भी कदम रख सकते हैं. एक रोबोटिक्स इंजीनियर का काम रोबोटिक सिस्टम की डिजाइन, निर्माण और रखरखाव करना होता है. 

​रेनेवल एनर्जी इंजीनियर​
आप इस फील्ड में नवीकरणीय ऊर्जा इंजीनियर के तौर पर सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, भू-तापीय, जलविद्युत और बायोमास जैसी नवीकरणीय ऊर्जा प्रणालियों और प्रौद्योगिकियों के डिजाइन, विकास और कार्यान्वयन पर काम करते हैं. 

​माइक्रो इलेक्ट्रिकल इंजीनियर​
माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स का एक प्रभाग है. यह इलेक्ट्रॉनिक, न्यू बायोमेडिकल, आईटी, एयरोस्पेस टूल्स आदि के यंत्र को डिजाइन करने के लिए उपयोगी सर्किट बोर्ड, अर्धचालक और माइक्रोचिप्स जैसे छोटे इलेक्ट्रॉनिक भागों के डिजाइन तैयार करते हैं. 

Read More
{}{}