trendingNow12381431
Hindi News >>करियर
Advertisement

Science के स्‍टूडेंट्स 12वीं के बाद करें ये 5 कोर्स, म‍िलेगी हाई सैलरी वाली जॉब

High Salary Courses For Science Students : अगर आप साइंस स्‍ट्रीम से 11वीं-12वीं कर रहे हैं तो यहां जान‍िये क‍ि इसके बाद आपको कौन से कोर्स करने चाह‍िए, ज‍िससे आपको हाई सैलरी वाली जॉब आसानी से म‍िल जाए. इन कोर्सेज को करने के बाद शुरुआत से ही अच्‍छी सैलरी म‍िलने लगती है. 

Science के स्‍टूडेंट्स 12वीं के बाद करें ये 5 कोर्स, म‍िलेगी हाई सैलरी वाली जॉब
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Aug 13, 2024, 12:27 PM IST

हम सभी एक हाई सैलरी जॉब चाहते हैं. लेक‍िन इसके ल‍िए ये जरूरी है क‍ि आप 12वीं के बाद सही कोर्स चुनें. वैसे ये काम इतना आसान भी नहीं है. खासतौर से साइंस के छात्रों के ल‍िए इतने ऑप्‍शन हैं क‍ि उसके बीच अपने ल‍िए एक को सेलेक्‍ट करना बहुत मुश्‍क‍िल हो जाता है. इस ल‍ेख में बताया जा रहा है क‍ि 12वीं के बाद हाई सैलरी जॉब पाने के ल‍िए साइंस के स्‍टूडेंट्स को किन करियर ऑप्‍शन पर फोकस करना चाह‍िए. आइये जानते हैं: 

साइंस के छात्रों के ल‍िए 5  कोर्स जो द‍िलाएंगे हाई सैलरी वाली जॉब : 

इंजीन‍ियर‍िंग : 
इस ल‍िस्‍ट में पहला नाम इंजीन‍ियर‍िंग कोर्स का आता है. साइंस का छात्र 12वीं के बाद कंप्‍यूटर इंजीन‍ियर‍िंग से लेक‍र, बायोटेक्‍नोलॉजी और मेड‍िकल इंजीन‍ियर‍िंग कोर्स तक का चुनाव कर सकते हैं. ये आपके इंटरेस्‍ट के आधार पर तय होगा क‍ि आप इंजीन‍ियर‍िंग में कौन सा ऑप्‍शन लेना चाहते हैं. ये कोर्स 4 से 5 साल के होते हैं और इसमें आपकी शुरुआती सैलरी 5 से 7 लाख रुपये (सालाना) होगी. इसके बाद अनुभव के साथ तेजी से सैलरी बढती है. 

शादी से पहले फैशन मॉडल थीं मेनका गांधी, DU में कर रही थीं पढ़ाई; बातों-बातों में संजय गांधी को हुआ था प्‍यार, इंद‍िरा गांधी का ऐसा था र‍िएक्‍शन

 

बैचलर इन कंप्‍यूटर एप्‍लीकेशन 
पूरी दुन‍िया कंप्‍यूटर से ही चल रही है. इसल‍िए कंप्‍यूटर प्रोफेशनल्‍स के ल‍िए स्‍कोप भी बहुत ज्‍यादा है. इसका कोर्स तीन साल का होता है. ठीक वैसे ही जैसे क‍ि सामान्‍य बैचलर ड‍िग्री ली जाती है. पहली नौकरी में आपको 7 से 10 लाख रुपये (सालाना) होगी. हालांक‍ि ये आपकी दक्षता पर भी न‍िर्भर करता है क‍ि आपको क‍ितनी सैलरी दी जाएगी.   

फार्मेसी में बैचलर ड‍िग्री 
मेड‍िकल इंडस्‍ट्री कभी घाटे में नहीं जाती. इसल‍िए यहां हमेशा नई संभावनाएं बनी रहती हैं अगर आप हाई पेइंग जॉब चाहते हैं तो मेड‍िस‍िन में कर‍ियर बनाने के बारे में सोच सकते हैं. मेड‍िकल कोर्स यानी एमबीबीएस की तरह इसमें NEET का एग्‍जाम नहीं देना होता. फार्मेसी का कोर्स चार साल का होता है. इसमें शुरुआती सैलरी 5 से 12 लाख रुपये तक म‍िलती है.  

ऐश्‍वर्या राय की बेटी से लेकर शाहरुख खान के बेटे तक, इस स्‍कूल में पढ़ते हैं स्‍टार क‍िड्स

आर्क‍िटेक्‍चर कोर्स  
आर्क‍िटेक्‍चर कोर्स के बाद भी हाई सैलरी वाली जॉब म‍िलने की संभावना ज्‍यादा होती है. अगर आप प्‍लान‍िंग, ड‍िजाइन‍िंग और कंस्‍ट्रक्‍शन स्‍क‍िल में माह‍िर हैं तो शुरुआत में ही आपको 8 से 10 लाख रुपये तक सैलरी (सालाना) म‍िलने लगेगी. ये कोर्स चार साल का होता है.  

ब‍िजनेस एडम‍िन‍िस्‍ट्रेशन में बैचलर ड‍िग्री 
ये सबसे पॉपुलर और हाई पेइंग कोर्स में से एक है. इसे BBA भी कहा जाता है. अपने स्‍क‍िल्‍स बेहतर करने के ल‍िए आप एमबीए भी कर सकते हैं, ज‍िसके बाद आपको बेहतर सैलरी पैकेज म‍िलेगा.  

NIRF Rankings 2024 India: IIT मद्रास छठे साल भी नंबर-1 पर बरकरार, IISc दूसरे पायदान पर, चेक करें पूरी ल‍िस्‍ट

 

Read More
{}{}