trendingNow11937845
Hindi News >>करियर
Advertisement

First Job: आपकी ये पहली नौकरी है? तो भूलकर भी न करें ये कॉमन 10 गलतियां

First Job Mistakes: जब पहली बार नौकरी करने जाते हैं तो वहां के माहौल को देखते हुए कई बार हम अनजाने में भी गलतियां कर जाते हैं, जो आपका इंप्रेशन खराब कर सकती हैं. इसी से बचने के लिए हम यहां कुछ टिप्स बता रहे हैं.

First Job: आपकी ये पहली नौकरी है? तो भूलकर भी न करें ये कॉमन 10 गलतियां
Stop
chetan sharma|Updated: Nov 01, 2023, 01:14 PM IST

Freshers, First Job Mistakes: पढ़ाई के बाद जब हम नौकरी करने जाते हैं तो दोनों का माहौल एकदम अलग होता है. जरूरी नहीं है कि आप जिस ऑफिस में काम करने जा रहे हैं उसमें आपको आपके कॉलेज जैसा माहौल मिले. इसलिए ऑफिस के मुताबिक खुद में कुछ बदलाव करने पड़ते हैं अगर नहीं करते हैं तो ऐसी गलतियां हो जाती हैं जो बहुत आम होती हैं लेकिन कई बार उन्हें नजरअंदाज करना मुश्किल हो जाता है. 

Poor Communication
अच्छा कम्यूनिकेशन किसी भी नौकरी में जरूरी है. अपनी बातचीत क्लीयर, संक्षिप्त और सम्मानजनक रहकर गलत कम्यूनिकेशन से बचें, अब वह चाहे व्यक्तिगत रूप से हो, ईमेल पर हो या फिर फोन पर हो.

Lack of Professionalism
हर समय प्रोफेशनल रवैया बनाए रखें. इसमें समय का पाबंद होना, उचित तरीके से कपड़े पहनना और साथ काम करने वालों और सुपरवाइजर्स के प्रति सम्मानजनक होना शामिल है.

Not Taking Initiative
हर समय आपको सौंपे गए काम का इंतजार न करें. प्रोजेक्ट के लिए वालंटियर बनें, नए विचार पेश करें और चुनौतियों का सामना करने के लिए उत्साह दिखाएं.

Overlooking Company Culture
कंपनी के कल्चर को समझें और उसके मुताबिक रहें. हर वर्कप्लेस की अपनी वैल्यू और नॉर्मस होते हैं. अपने व्यवहार और वर्क स्टाइल को कंपनी के कल्चर के अनुरूप बनाएं.

Failing to Manage Time
टाइम मैनेजमेंट जरूरी है. काम को प्राथमिकता दें, समय सीमा पूरी करें और लेट होने से बचें. अच्छा टाइम मैनेजमेंट आपकी विश्वसनीयता और एफिशिएंसी को प्रदर्शित करता है.

Ignoring Learning Opportunities
आपकी पहली नौकरी एक सीखने का अनुभव है. नए स्किल सीखने या सहकर्मियों और मेंटोर्स से गाइडेंस लेने से न कतराएं. कैरियर के विकास के लिए निरंतर सीखना जरूरी है.

Burning Bridges
अगर आप नौकरी छोड़ दें तो भी अपने सहकर्मियों और मेंटॉर्स के साथ अच्छे संबंध बनाए रखें. आप कभी नहीं जानते कि आपकी राहें दोबारा कब टकराएंगी, और प्रोफेशनल संबंध जरूरी हैं.

Neglecting Feedback
प्रतिक्रिया, सकारात्मक और नकारात्मक दोनों, मूल्यवान हैं. अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए इसका उपयोग करें. रचनात्मक आलोचना को नज़रअंदाज न करें. इसके बजाय, इससे सीखें और आवश्यक समायोजन करें.

Misusing Social Media
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आप जो भी पोस्ट करते हैं, उसके प्रति सावधान रहें. कई एंप्लॉयर सोशल मीडिया प्रोफाइल चेक करते हैं. ऐसा कंटेंट शेयर करने से बचें जो आपकी प्रोफेशनल प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकता है.

Not Asking Questions
सवाल पूछने से न डरें, खासकर जब आप किसी चीज के बारे में अनिश्चित हों. समझ की कमी के कारण गलतियां करने से स्पष्टीकरण मांगना बेहतर है.

Read More
{}{}