trendingNow11307013
Hindi News >>करियर
Advertisement

IAS, IPS नहीं IRS हैं ये महिला अफसर, 7 साल किया इंतजार तब जाकर सपना हुआ साकार, पढ़िए पूरी कहानी

UPSC Exam: आपको जानकर हैरानी होगी कि नमिता प्री-परीक्षा में लगातार चार बार फेल हो गई. उनके अनुसार, उन्होंने परीक्षा के लिए बहुत तैयारी की लेकिन सही दिशा में नहीं.

IAS, IPS नहीं IRS हैं ये महिला अफसर, 7 साल किया इंतजार तब जाकर सपना हुआ साकार, पढ़िए पूरी कहानी
Stop
Updated: Aug 17, 2022, 06:00 PM IST

IRS Namita Sharma: हम सभी जानते हैं कि सफलता अंतिम नहीं है, असफलता घातक नहीं है, लेकिन यह जारी रखने का साहस है जो मायने रखता है, और कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो असफलताओं का सामना करने के बाद भी अपने सपनों को नहीं छोड़ते हैं. आज हम आपको एक ऐसी महिला अधिकारी के बारे में बताएंगे, जिन्होंने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा पास करने से पहले लगभग सात साल के लंबे संघर्ष के बाद सफलता प्राप्त की.

नमिता शर्मा ने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है. जिसके बाद उन्होंने आईबीएम में दो साल तक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम किया. हालांकि, वह अपने काम से खुश नहीं थी और यूपीएससी की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ने का फैसला किया.

आपको जानकर हैरानी होगी कि नमिता प्री-परीक्षा में लगातार चार बार फेल हो गई. उनके अनुसार, उन्होंने परीक्षा के लिए बहुत तैयारी की लेकिन सही दिशा में नहीं. उन्होंने कहा, "मैंने ग्रेजुएशन पास करने के बाद से सभी सरकारी परीक्षा देना शुरू कर दिया था और इस दौरान मैंने परीक्षा के बारे में जाने बिना यूपीएससी में अपने शुरुआती तीन प्रयासों को खत्म कर दिया था." इसके बावजूद नमिता ने उम्मीद नहीं खोई और मेहनत करती रहीं. इस दौरान वह धैर्य के साथ अपने लक्ष्य की ओर बढ़ती रहीं.

अपने 5वें प्रयास में, नमिता ने आखिरकार प्री-टेस्ट पास कर लिया और इंटरव्यू में पहुंच गई, हालांकि, वह मामूली अंतर से फाइनल लिस्ट में जगह नहीं बना पाईं. परिणाम ने उन्हें निराश नहीं किया, बल्कि उन्होंने इसे सकारात्मक तरीके से लिया. वह इस बार और ज्यादा आश्वस्त हो गईं. सीएसई 2018 में, उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 145 हासिल की और आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा किया.

नमिता के मुताबिक यूपीएससी में सफलता पाने के लिए अच्छी रणनीति और समय प्रबंधन बहुत जरूरी है. यदि वह परीक्षा पास करने में सक्षम नहीं है तो उसे बुरा या निराश नहीं होना चाहिए. उन्होंने लिखा, “बस अपने आप को बेहतर बनाने के लिए हर दिन पर ध्यान दें. आप अपनी एकमात्र प्रतियोगिता हैं. हर दिन बेहतर और बेहतर होता जाता है. विश्वास रखें कि यह आपका प्रयास है. प्रीलिम्स इस लंबे युद्ध की शुरुआत मात्र है जिसे आप जीतेंगे.”

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}