trendingNow11777758
Hindi News >>करियर
Advertisement

ये आदतें ही बनाती हैं एक स्टूडेंट को कामयाब, आज से ही करें इन्हें फॉलो

Habits of Successful Student: स्टूडेंट्स को अपने जीवन में कुछ ऐसी आदतों को जरूर अपनाना चाहिए, जो उन्हें जीवन में बड़े लक्ष्य को हासिल करने और करियर में सफलता प्राप्त करने में मदद करे.

ये आदतें ही बनाती हैं एक स्टूडेंट को कामयाब, आज से ही करें इन्हें फॉलो
Stop
Kunal Jha|Updated: Jul 13, 2023, 01:16 PM IST

Habits of Successful Student: अगर किसी भी छात्र को जीवन में सफलता हासिल करनी है, तो उसके लिए केवल कड़ी मेहनत से काम नहीं चलेगा. छात्रों के लिए जरूरी है कि वे कुछ ऐसी आदतों को भी अपनाएं, जो उन्हें जीवन के बड़े लक्ष्यों को हासिल करने और भविष्य में अपने करियर में सफलता प्राप्त करने में भी मदद करे. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे, जिन्हें हर स्टूडेंट को जरूर फॉलो करनी चाहिए.

1. किसी भी छात्र को लिए सबसे जरूरी यह है कि उसे पता हो कि उसे कौन सा काम कब और कैसे करना हैं. इसके लिए होनहार छात्र पहले से ही प्लानिंग करके चलते हैं, ताकि वे और स्टूडेंट्स के मुकाबले आगे रहें.

2. समझदार स्टूडेंट्स कभी भी मल्टिटास्किंग पर फोकर नहीं करते हैं. क्योंकि मल्टि टास्किंग शारीरिक रूप से काफी ज्यादा थका देने वाला टास्क है, जिससे छात्र कभी भी किसी चीज पर पूरी तरह से फोकस नहीं कर पाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि वे एक चीज पर ही पूरी तरह से फोकस करें.

3. आप ध्यान देंगे तो आपको पता चलेगा कि दुनिया के सभी सफल छात्रों की आदतें काफी कॉमन होती है. वे कभी भी मुश्किल सब्जेक्ट या किसी भी मुश्किल टॉपिक को छोड़ते नहीं हैं. बल्कि वे उस सब्जेक्ट या टॉपिक पर काफी ज्यादा ध्यान देते हैं और सबसे पहले उसे ही पढ़कर खत्म करते हैं.

4. सफल छात्र हमेशा ऐसी चीजों से दूर रहते हैं, जो पढ़ाई से उनका ध्यान भटकाती हैं. इसलिए छात्रों के लिए जरूरी है कि वे मोबाइल व लैपटॉप से दूर रहे हैं. इसके अलावा वे सोशल मीडिया से भी दूरी बनाए रखें. हालांकि, वे बहुत जरूरी काम पड़ने पर इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. एक अच्छे स्टूडेंट की एक सबसे अच्छी आदत होती है, कि वे क्लास में सवाल पूछने से कभी घबराते नहीं हैं. क्योंकि अगर आप जीवन में कुछ सीखना चाहते हैं, तो सवाल पूछना बहुत जरूरी हो जाता है.

6. अब सबसे आखिरी आदत की बात करें, तो पढ़ाई के साथ-साथ स्टूडेंट्स के लिए यह भी जरूरी है कि वे अपनी सेहत पर भी ध्यान दें. अच्छी सेहत के दम पर ही आप हमेशा अपना अगला कदम उठा सकेंगे. अगर आपकी सेहत अच्छी नहीं होगी, तो आप पढ़ाई में पूरी तरह से मन नहीं लगा पाएंगे.

Read More
{}{}