trendingNow11348542
Hindi News >>करियर
Advertisement

Medical Education: डॉक्टरी की इतनी सस्ती पढ़ाई तो पूरे देश में कहीं नहीं है! जानिए कहां से बन सकते हैं सस्ते में डॉक्टर

Cheapest Medical Education: मेडिकल की पढ़ाई के लिए एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट को NEET क्वालिफाई होना जरूरी होता है. इस साल के नीट रिजल्‍ट के आधार पर जनरल कैंडिडेट्स का स्‍कोर कम से कम 117 और OBC कैंडिडेट्स का स्‍कोर कम से कम 93 होना चाहिए.

Medical Education: डॉक्टरी की इतनी सस्ती पढ़ाई तो पूरे देश में कहीं नहीं है! जानिए कहां से बन सकते हैं सस्ते में डॉक्टर
Stop
Updated: Sep 12, 2022, 04:17 PM IST

NEET 2022 Admission: 12वीं के बाद मेडिकल की पढ़ाई करके डॉक्टर बनना लाखों स्टूडेंट्स का सपना होता है, लेकिन इसे पूरा करना बहुत ही मुश्किल होता है क्योंकि इसमें केवल पढ़ाई से ही काम नहीं चल पाता है. पढ़ाई के साथ साथ आपके पास पैसा होना भी बहुत जरूरी है, अगर आप जानना चाहते हैं कि आप सस्ते में कहां से डॉक्टर बन सकते हैं तो इसकी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं. सस्ते में डॉक्टर बनने से इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है कि आप किसी खराब जगह से पढ़ेंगे. दरअसल भारत में मेडिकल की पढ़ाई बहुत महंगी है लेकिन हम आपको यहां बता रहे हैं कि मेडिकल की पढ़ाई कहां सस्ती है. 

आपको बता दें कि मेडिकल की पढ़ाई के लिए एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट को NEET क्वालिफाई होना जरूरी होता है. इस साल के नीट रिजल्‍ट के आधार पर जनरल कैंडिडेट्स का स्‍कोर कम से कम 117 और OBC कैंडिडेट्स का स्‍कोर कम से कम 93 होना चाहिए. इसके अलावा उम्‍मीदवार के पास अपने 10वीं, 12वीं की मार्कशीट-सर्टिफिकेट और पासपोर्ट होना भी जरूरी है.

हम यहां बात कर रहे हैं उन देशों की जहां मेडिकल की पढ़ाई भारत से सस्ती है. विदेश में मेडिकल की पढ़ाई की लिस्ट में यूक्रेन भी शामिल है, लेकिन रूस - यूक्रेन युद्ध के बाद से यहां कोई नहीं जा रहा है. स्टूडेंट्स किर्गिस्‍तान, कजाकिस्‍तान या रूस में एडमिशन ले सकते हैं. रूस की सरकारी यूनिवर्सिटीज़ में छात्रों को NRI कोटे पर भी एडमिशन मिलता है, जिसकी फीस बेहद कम होती है. कजाकिस्‍तान में स्टूडेंट्स 25 लाख के खर्च में पढ़ाई और हॉस्‍टल की फीस पूरी कर सकते हैं.

विदेशी यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने के लिए कैंडिडेट को सही यूनिवर्सिटी में किसी वैध चैनल से अप्‍लाई करना होता है. कुछ यूनिवर्सिटीज़ के वेबसाइट पर उनके आवेदन का लिंक उपलब्‍ध रहता है जबकि कई यूनिवर्सिटी ईमेल के माध्‍यम से भी आवेदन लेती हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}