trendingNow11386238
Hindi News >>करियर
Advertisement

IAS Success Story: उस आईएएस की स्टोरी जिसने 7 साल तक नहीं मानी हार, पढ़िए यशवंत मीणा की पूरी कहानी

Yashwant Meena UPSC Topper Tips: अपनी पूरी पढाई करने के बाद यशवंत को कई बार यूपीएससी में असफलता मिली. अपने तीसरे प्रयास में, यशवंत इंटरव्यू राउंड में पहुंच गए लेकिन फाइनल सेलेक्शन नहीं हुआ.

IAS Success Story: उस आईएएस की स्टोरी जिसने 7 साल तक नहीं मानी हार, पढ़िए यशवंत मीणा की पूरी कहानी
Stop
Updated: Oct 11, 2022, 09:34 AM IST

UPSC Exam में आने वाले हर कैंडिडेट का अपना अलग एक्सपीरिएंस होता है. कोई यहां पहले ही प्रयास में सफलता प्राप्त कर लेता है, तो किसी को यहां अपना सपना पूरा करने के लिए सालों लग जाते हैं. ऐसे ही राजस्थान के यशवंत मीणा है जिन्होंने चार बार यूपीएससी की परीक्षा दी और पाचवे प्रयास में सफलता मिली.

यशवंत ने अपनी पांचवे प्रयास की परीक्षा में साल 2019 की यूपीएससी परीक्षा पास की. इससे पहले भी उन्होंने चार बार परीक्षा दी थी लेकिन उनका सेलेक्शन नहीं हुआ था. यदि पांच प्रयासों को बड़े पैमाने पर सालों में बदल दिया जाता है, तो यशवंत मीणा को सात साल लग गए. इस परीक्षा में IAS बनने की सफलता के लिए कोई गारंटी नहीं है, तब भी अपने जीवन के इतने साल देना आसान नहीं है.

यशवंत का जन्म राजस्थान के जयपुर में हुआ था. यशवंत मीणा पढ़ाई में हमेशा से होशियार थे. उन्होंने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में अच्छे नंबर प्राप्त किए. इसके बाद उन्होंने इंजीनियरिंग में करियर बनाने का फैसला किया और इंजीनियरिंग की पढाई पूरी की. इंजीनियरिंग में यशवंत ने बीटेक किया, बीटेक पूरी होने के तुरंत बाद, यशवंत ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी, लेकिन उनका सेलेक्शन नहीं हो रहा था. IAS बनने की सलाह उन्हें उनके घर वालो ने दी.

अपनी पूरी पढाई करने के बाद यशवंत को कई बार यूपीएससी में असफलता मिली. अपने तीसरे प्रयास में, यशवंत इंटरव्यू राउंड में पहुंच गए लेकिन फाइनल सेलेक्शन नहीं हुआ. जहां लोग इसे निराशाजनक बात कहेंगे, वहीं यशवंत को भी IAS बनने के लिए इसमें आशा की किरण दिखाई दी.

यशवंत मीणा को प्रेरणा मिली कि जब वह यहां तक पहुंच सकते हैं, तो आगे भी पहुंच सकते हैं. इस तरह, यशवंत ने बार-बार की हार से विचलित हुए बिना अपने बचपन के सपनों को हासिल करने के लिए अपने सपने छोड़ दिए और पांचवे प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 797 लाकर अपना सपना पूरा किया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}