Hindi News >>करियर
Advertisement

IIT, IIM से पढ़ना शानदार जॉब की है गारंटी, यहां न पढ़कर भी अभिषेक ने हासिल किया करोड़ों का पैकेज

इंजीनियरिंग, एमसीए, एमबीए जैसी डिग्री लेने के पीछे ज्यादातर युवाओं का मकसद होता है कि कॉलेज पासआउट होते ही एक बेहतरीन सैलरी पैकेज वाली नौकरी मिल जाए.

IIT, IIM से पढ़ना शानदार जॉब की है गारंटी, यहां न पढ़कर भी अभिषेक ने हासिल किया करोड़ों का पैकेज
Stop
Arti Azad|Updated: Jun 02, 2024, 11:52 AM IST

Abhishek Kumar Success Story: इंजीनियरिंग, एमसीए, एमबीए जैसी डिग्री लेने के पीछे ज्यादातर युवाओं का मकसद होता है कि कॉलेज पासआउट होते ही एक बेहतरीन सैलरी पैकेज वाली नौकरी मिल जाए. इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के इच्छुक युवाओं की पहली पसंद इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कॉलेज होते है, वहीं, MBA करने वाले IIM से पढ़ना चाहते हैं.

आईआईटी में एडमिशन पाने के लिए जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड की कठिन परीक्षा को क्वालिफाई करना पड़ता है. वहीं, आईआईएम में कैट के स्कोर के दम पर ही एडमिशन मिलता है. लाखों स्टूडेंट्स हर साल इन परीक्षाओं में शामिल होते हैं, लेकिन कुछ ही सिलेक्ट हो पाते हैं. आज हम आपको एक ऐसे स्टूडेंट्स की सफलता की कहानी बताने जा रहे हैं, जिसने IIT और IIM के इतर कॉलेज से पढ़ाई की और करोड़ों रुपये का पैकेज हासिल किया.

कंपनी ने ऑफर किया करोड़ों का पैकेज
एनआईटी पटना से पासआउट अभिषेक कुमार ने साल 2022 में इतिहास रच दिया था. उन्हें दिग्गज कंपनी Amazon में ना सिर्फ जॉब हासिल की, बल्कि उन्हें 1.8 करोड़ रुपये का पैकेज भी ऑफर किया गया था. जानकारी के मुताबिक अभी तक इतना बड़ा ऑफर किसी भी एनआईटी स्टूडेंट्स को नहीं मिला है. इतना पैकेज तो आईआईटी और आईआईएम जैसे संस्थानों के स्टूडेंट्स को भी नहीं दिया जाता है. 

NIT कॉलेज पटना से ली डिग्री
बिहार के झाझा के रहने वाले अभिषेक कुमार ने एनआईटी पटना से इंजीनियरिंग की है. जानकारी के मुताबिक उन्होंने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है. उन्होंने दिसंबर 2021 में एक कोडिंग टेस्ट दिया. इसके बाद उन्होंने 13 अप्रैल 2022 को उनका इंटरव्यू हुआ था, जिसमें एक घंटे के तीन राउंड हुए थे. 21 अप्रैल 2022 को पता चला कि अभिषेक का सिलेक्शन Amazon में हो गया. अभिषेक का इंटरव्यू लिया जर्मनी और आयरलैंड के एक्सपर्ट्स ने लिया था. अभिषेक ब्लॉकचेन पर अपने प्रोजेक्ट के जरिए उन्हें प्रभावित करने में कामयाब रहे.

अभी कहां कर रहे हैं जॉब? 
अभिषेक के लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार अभी वह डच बैंक बर्लिन में जॉब कर रहे हैं. उनकी प्रोफाइल के मुताबिक वह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हूं. वह जावा, सी++, स्प्रिंग बूट, जावास्क्रिप्ट, लिनक्स और विभिन्न डेटाबेस में एक्सपीरियंस रखते हैं. इसके अलावा उन्हें नेटवर्किंग, बैकएंड और डेटाबेस इंजीनियरिंग का अच्छा नॉलेज है. 

{}{}