trendingNow12334661
Hindi News >>करियर
Advertisement

सुबह पढ़ाई करने के होते हैं 5 जबरदस्‍त फायदे, आप भी बना लें सुबह का रूटीन

Morning Study Benefits : माता-पिता अक्सर पढ़ाई के लिए सुबह जल्दी उठने को कहते हैं. लेकिन छात्र अक्‍सर इस बात को अनदेखा कर देते हैं. दरअसल, माता-प‍िता ही नहीं, बल्‍क‍ि एक्‍स्‍पर्ट भी मानते हैं क‍ि सुबह पढ़ने के कई लाभ हैं. आइये जानते हैं क‍ि सुबह उठकर पढ़ाई करने के कौन से फायदे हैं. इसे जानकर आप भी सुबह, पढ़ाई का रूटीन बना लेंगे.

सुबह पढ़ाई करने के होते हैं 5 जबरदस्‍त फायदे, आप भी बना लें सुबह का रूटीन
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Jul 13, 2024, 06:21 PM IST

Morning Study Benefits : लंबे समय से इस मुद्दे पर बहस होती रही है क‍ि पढ़ाई के लिए सुबह या शाम, दोनों में से कौन सा समय बेहतर है. दरअसल, कई अध्‍ययनों में पाया गया है क‍ि सुबह पढ़ाई करने वाले छात्रों का एकेडम‍िक परफॉर्मेंस और पर्सनल डेवेलपमेंट बेहतर रहता है. सुबह जल्दी उठने की आदत को अपनाने से न केवल एकेडम‍िक सक्‍सेस म‍िलने के चांसेज ज्‍यादा होते हैं, बल्‍क‍ि ये आदत आपको अनुशासन, समय का प्रबंधन और सेल्‍फ केयर की कीमत स‍िखाती है. आइये जानते हैं क‍ि सुबह उठकर पढ़ाई करने के कौन से 5 फायदे हैं.  

डिस्टर्बेंस के बिना पढ़ाई 
सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करने का एक लाभ ये है कि सुबह का वातावरण शांत रहता है. कम से कम शोर और डिस्टर्बेंस के कारण छात्र अपनी पढ़ाई पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जिससे उनकी एकाग्रता और प्रोडक्‍ट‍व‍िटी में सुधार होता है. 

याददाश्त बेहतर होती है 
सुबह के समय पढ़ाई करने से दिन भर ताजगी का अहसास होता है. स्पष्ट और शांत मन से पढ़ाई करने से याददाश्त और संज्ञानात्मक कार्य बेहतर होता है, जिससे आख‍िर में बेहतर रिजल्‍ट आता है. रात को अच्छी नींद लेने के बाद आपका ब्रेन अधिक सतर्क रहता है और नई जानकारी को ज्‍याद कैप्‍चर कर पाता है. इससे आप जो पढ़ते हैं उसे याद रखने की आपकी क्षमता बेहतर होती है. 
 
पढ़ाई के साथ खेलने का भी टाइम 
सुबह जल्दी उठने से छात्रों के पास पढ़ाई और निजी कामों दोनों के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है. सुबह के समय पढ़ाई पूरी करने से छात्रों को दिन के बाद अपने शौक और रुचियों को पूरा करने का मौका मिलता है, जिससे उनका लाइफस्‍टाइल बेहतर होता है. 

रिवीजन के ल‍िए भी बेस्‍ट 
सुबह का समय रिवीजन करने का सबसे अच्‍छा समय होता है. खासकर परीक्षाओं से पहले. शांत माहौल होने के कारण आप ये समझ पाते हैं क‍ि आपकी तैयाी कैसी है. इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है.  

मेंटल और फ‍िज‍िकल हेल्‍थ बेहतर 
सुबह जल्दी उठने की आदत डालने से न केवल शैक्षणिक प्रदर्शन में लाभ होता है, बल्कि हेल्‍थ भी अच्‍छी रहती है. नियमित रूप से सुबह जल्दी उठने से बेहतर नींद का पैटर्न, ऊर्जा के स्तर और शारीरिक और मानसिक सेहत में सुधार होता है. 

Read More
{}{}