trendingNow11406013
Hindi News >>करियर
Advertisement

IAS Story: मॉडल से IAS बनने वाली इस महिला अफसर की ऐसी है स्टोरी, छोड़ दिया था IIM

IAS Aishwarya Sheoran: ऐश्वर्या श्योराण ने अपनी स्कूली शिक्षा चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से पूरी की. उन्होंने 12वीं कक्षा में 97.5% अंक हासिल किए थे.

IAS Story: मॉडल से IAS बनने वाली इस महिला अफसर की ऐसी है स्टोरी, छोड़ दिया था IIM
Stop
Updated: Oct 22, 2022, 07:24 PM IST

UPSC IAS Success Story: कहते हैं जो काम करने में मन लगे और मजा आए अगर उसी को करेंगे तो ज्यादा अच्छा कर पाएंगे. ऐसी ही कहानी है मॉडल से आईएएस बनीं ऐश्वर्या श्योराण की. जिन्होंने अपने मॉडलिंग के करियर को छोड़कर उन्होंने IAS बनना ठीक समझा. राजस्थान के चुरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण अपने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास करके आईएएस अफसर बनने में सफल रहीं. ऐश्वर्या 2014 में क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश और 2016 में फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट रह चुकी हैं. 

ऐश्वर्या श्योराण ने अपनी स्कूली शिक्षा चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से पूरी की. उन्होंने 12वीं कक्षा में 97.5% अंक हासिल किए थे और स्कूल टॉपर रही थी. ऐश्वर्या ने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक की पढ़ाई पूरी की. यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले ऐश्वर्या श्योराण एक मॉडल थीं. उन्होंने 2018 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की थी.

ऐश्वर्या श्योराण का 2018 में आईआईएम इंदौर में चयन हो गया था लेकिन उस समय उनका ध्यान यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करने पर केंद्रित था. ऐश्वर्या श्योराण ने बिना किसी कोचिंग क्लास में गए यूपीएससी की परीक्षा पास की. ऐश्वर्या ने 10 महीने घर पर ही तैयारी की और पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में 93वीं रैंक हासिल करने में सफल रहीं.

ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) के पिता अजय श्योराण भारतीय सेना में कर्नल के पद पर तैनात हैं. ऐश्वर्या की मां सुमन हाउस वाइफ हैं और उनका परिवार फिलहाल मुंबई में रहता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}