Hindi News >>करियर
Advertisement

इन 6 भारतीय छात्रों ने किया कमाल, NASA के रोवर चैलेंज में लेंगे हिस्सा, तैयार करेंगे प्रोटोटाइप

NASA Rover Challenge:नासा के ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलेंज 2024 के लिए 6 भारतीय छात्रों का सेलेक्शन हुआ है, जो अब नासा जाकर इस रोवर चैसेंज में हिस्सा लेंगे और तय क्राइटेरिया के मुताबिक रोवर के डिजाइन तैयार करेंगे.

इन 6 भारतीय छात्रों ने किया कमाल, NASA के रोवर चैलेंज में लेंगे हिस्सा, तैयार करेंगे प्रोटोटाइप
Stop
Kunal Jha|Updated: Feb 03, 2024, 08:12 PM IST

NASA Exploration Rover Challenge 2024: अमेरिकन स्पेस एजेंसी, नासा (NASA) अपने इंजीनियरिंग डिजाइन चैलेंज, ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलेंज (HERC) आयोजित करने की तैयारी कर रही है. नासा द्वारा इस चैलेंज का आयोजन 18 से 20 अप्रैल तक किया जाएगा.

नासा के ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलेंज 2024 में भाग लेने के लिए कई सेकेंडरी स्कूल के छात्रों को टीम कैजेल के लिए चुना गया है. छात्रों का सेलेक्शन M3M फाउंडेशन द्वारा किया गया है, जो नासा के ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलेंज 2024 में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए टीम कैजेल का समर्थन कर रहा है. फाउंडेशन ने साइंस एग्जीबिशन का आयोजन करके कुल छह छात्रों को इस चैलेंज के लिए सेलेक्ट किया है. सेलेक्शन प्रोसेस के बाद अब छात्रों को अमेरिकन स्पेस एजेंसी, नासा ले जाया जाएगा.

M3M फाउंडेशन वाईएमआरडी (YMRD) की टीम कैजेल का समर्थन कर रहा है. यह भारत की 8 चयनित टीमों में से एकमात्र एनजीओ समर्थित टीम है, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों जैसे पंजाब, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, बिहार और महाराष्ट्र के प्रतिभाशाली छात्रों का एक ग्रुप शामिल है.

जिन छात्रों का चयन किया गया है, उनमें टौरू, नूंह के 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले लोकेश कुमार; पल्लवी, बादशाहपुर, गुरुग्राम से 10वीं कक्षा में पढ़ रही है; फरीदाबाद से अरुण कुमार; ग्रेटर नोएडा से उत्कर्ष; नोएडा से ओम और पानीपत से रोहित पाल शामिल हैं

नासा के ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलेंज में हर साल एक इंजीनियरिंग डिजाइन को तैयार करने का चैलेंज पेश किया जाता है. इस चैलेंज का उद्देश्य दुनिया भर के छात्रों को ह्यूमन स्पेस एक्सप्लोरेशन के अगले चरण में शामिल करना है. नासा की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, एचईआरसी अपोलो ( Apollo) और आर्टेमिस (Artemis), इन दोनों मिशनों से प्रेरित है, जो टेक्नोलॉजी के डिजाइन, कंसट्रक्शन, टेस्टिंग और यूनीक पर्यावरणीय इलाकों में यात्रा पर जोर देता है.

{}{}