Hindi News >>करियर
Advertisement

Rajya Sabha Election Voting: राज्यसभा चुनाव में कौन डाल सकता है वोट? कम से कम कितनी होनी चाहिए कैंडिडेट की उम्र?

 2024 Rajya Sabha Election: यह चुनाव लोकसभा और विधानसभा के चुनाव से बिलकुल अलग होता है. राज्यसभा का सदस्य बनने के लिए किसी भी व्यक्ति का भारतीय नागरिक होना ​पहली प्राथमिकता है.

Rajya Sabha Election Voting: राज्यसभा चुनाव में कौन डाल सकता है वोट? कम से कम कितनी होनी चाहिए कैंडिडेट की उम्र?
Stop
chetan sharma|Updated: Feb 27, 2024, 10:18 AM IST

Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा सदस्य चुनने के लिए चुनाव हो रहा है. यह चुनाव राज्यसभा की 56 खाली सीटों के लिए हो रहा है. यह चुनाव लोकसभा और विधानसभा के चुनाव से बिलकुल अलग होता है, क्योंकि इसमें डायरेक्ट लोग वोट नहीं डालते हैं. इस चुनाव का आम जनता से कोई लिंक नहीं होता है.  

सवाल - राज्यसभा चुनाव में कौन डाल सकता है वोट?
जवाब - राज्यसभा के चुनाव में राज्य की विधानसभा के सदस्य यानी विधायक वोट डालते हैं.

सवाल - राज्यसभा सदस्य बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?
जवाब - राज्यसभा का सदस्य बनने के लिए किसी भी व्यक्ति का भारतीय नागरिक होना ​पहली प्राथमिकता है और सबसे जरूरी शर्त भी है, इसके साथ ही उसकी उम्र कम से कम 30 साल होनी चाहिए.

सवाल - किसी भी राज्यसभा सदस्य के नामांकन के लिए चाहिए कितने प्रस्तावक?
जवाब - 
नियमों के मुताबिक उम्मीदवारों के नामांकन पत्र में प्रस्तावक के तौर पर कुल संख्या के 10 फीसदी या सदन के कम से कम 10 सदस्यों द्वारा प्रस्ताव किया जाना चाहिए.

सवाल - कौन दे सकते हैं वोट?
जवाब - लोकसभा सांसदों का चुनाव भले ही नागरिक बेस्ड होता है, लेकिन राज्यसभा सदस्यों का नहीं. लोकसभा सांसदों का चुनाव जनता खुद करती है. इसमें आम जनता द्वारा चुने गए जन प्रतिनिधि (विधायक) हिस्सा लेते हैं और वे ही वोट डालते हैं. ऐसा माना जाता है कि जिस राज्य में जिस पार्टी के ​ज्यादा विधायक होते हैं, वहां से उनकी पार्टी के राज्यसभा सदस्य बनने की ज्यादा संभावना रहती है.

सवाल - आज कब से कब तक और कितनी सीटों के लिए है चुनाव?
जवाब - 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक राज्यसभा की 15 सीटों को लिए मतदान होगा. वोटों की गिनती मंगलवार को ही शाम 5 बजे से शुरू होगी.

{}{}