trendingNow12075544
Hindi News >>करियर
Advertisement

कंडक्टर के बेटे ने किया कमाल, बने यूपी पीसीएस के सेकेंड टॉपर, अब बनेंगे डिप्टी कलेक्टर

UP PCS 2023 Topper: प्रेम शंकर पांडेय का सपना था कि वह पीसीएस ऑफिसर बने इसलिए उन्होंने अपने पहले प्रयास में हुई गलतियों से सबक लेकर अपने दूसरा प्रयास में ऐसा प्रदर्शन किया कि वह पूरे प्रदेश के सेकेंड टॉपर बन गए.

कंडक्टर के बेटे ने किया कमाल, बने यूपी पीसीएस के सेकेंड टॉपर, अब बनेंगे डिप्टी कलेक्टर
Stop
Kunal Jha|Updated: Jan 24, 2024, 09:15 AM IST

UP PCS 2023 Topper Prem Shankar Pandey: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से पीसीएस 2023 की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. जारी किए गए रिजल्ट के अनुसार, यूपी के देवबंद के रहने वाले सिद्धार्थ गुप्ता ने पूरे प्रदेश में टॉप किया है. वहीं, प्रयागराज के रहने वाले प्रेम शंकर पांडेय इस परीक्षा के सेकेंड टॉपर बने हैं.

पूरे प्रदेश में किया टॉप
प्रयागराज के बेली कॉलोनी में रहने वाले नारायण पांडेय का परिवार अचानक से ही पूरे प्रदेश में बेहद खास हो गया. नारायण पांडेय के तीसरे बेटे प्रेम शंकर पांडेय ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2023 परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त कर अपने पूरे परिवार का नाम रोशन कर दिया है, जिसके बाद उनके घर पर उन्हें बधाई देने के लिए लोगों की भीड़ लग गई है.

पिता ने बच्चों को खूब पढ़ाया
दरअसल, नारायण पांडेय मूल रूप से प्रतापगढ़ के पट्टी तहसील के ढाही गांव के रहने वाले हैं. लेकिन बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए वह अपनी पत्नी कृष्णा पांडेय और अपने बच्चों के साथ प्रयागराज चले आए थे. नारायण पांडेय के चार बेटे हैं, जिनकी पढ़ाई में उन्होंने कभी कोई कमी नहीं रहने दी.

रह चुके हैं एयरफोर्स में ऑफिसर
नारायण पांडेय बताते हैं कि प्रेम पांडेय बचपन से पढ़ने-लिखने में काफी होशियार थे. उन्होंने इंटर की परीक्षा पास करते ही साल 2002 में एयरफोर्स में सर्जेंट के पद पर नौकरी हासिल कर ली थी. इसी दौरान उन्होंने छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर से बीए और एमए की पढ़ाई की. इसके बाद उन्होंने साल 2020 में एयरफोर्स से इस्तीफा दे दिया और फिर साल 2021 में उनका सेलेक्शन समीक्षा अधिकारी-सहायर समीक्षा अधिकारी की भर्ती में हुआ. उन्हें कुछ महीने पहले ही नियुक्ति मिली थी. इस समय वह लखनऊ में स्थित सचिवालय में सनीक्षा अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं.

ऐसे पूरा किया कलेक्टर बनने का सपना
प्रेम का सपना था कि वह यूपी पीसीएस की परीक्षा पास करे और डिप्टी कलैक्टर बने. इसलिए उन्होंने साल 2022 में पहली बार यूपी पीसीएस की परीक्षा दी थी. उन्होंने मेंस परीक्षा पास कर इंटरव्यू भी दिया पर अंत में फाइनल मेरिट लिस्ट में अपनी जगह नहीं बना सके. इसके बाद उन्होंने अपनी गलतियों में सुधार किया और फिर एक बार यूपी पीसीएस परीक्षा में शामिल हुए और इस बार उन्होंने पूरे प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल कर लिया. प्रेम डिप्टी कलेक्टर के पद के लिए आसानी से क्वालीफाई कर चुके हैं. बता दें कि प्रेम की शादी शिप्रा पांडेय से हुई है, जो की एक गृहणी है. साथ ही प्रेम की एक बेटी भी है, जिसका नाम मनस्वी है और वह तीसरी कक्षा में पढ़ती है. 

Read More
{}{}