trendingNow12377789
Hindi News >>करियर
Advertisement

बरसात के मौसम में प‍िंपल का ऐसे करें इलाज, चेहरे पर नहीं द‍िखेंगे दोबारा

अगर आपके चेहरे पर प‍िंपल न‍िकल आए हैं तो परेशान न हो. यहां द‍िये गए उपाय करें. इस ह्यूम‍िड भरे मौसम में आपके चेहरे के सारे प‍िंपल गायब हो जाएंगे और दोबारा कभी नहीं आएंगे.   

बरसात के मौसम में प‍िंपल का ऐसे करें इलाज, चेहरे पर नहीं द‍िखेंगे दोबारा
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Aug 10, 2024, 04:56 PM IST

अगर आप चेहरे पर आए प‍िंंपल से हमेशा के ल‍िए छुटकारा चाहती हैं तो अपने लाइफस्‍टाइल और स्‍क‍िन केयर रूटीन में थोडे बहुत बदलाव करने होंगे. बरसात के मौसम में चेहरे पर प‍िंंपल आना सामान्‍य बात है. लेक‍िन प‍िंपल एक बार आने के बाद आसानी से नहीं जाते हैं. ऐसे में इनसे कैसे छुटकारा पाया जाए और इनके दाग को कैसे म‍िटाया जाए, इन सभी के बारे में इस लेख में बताया गया है. आइये जानते हैं:   

संतुल‍ित आहार लें 
सबसे पहले अपने खाने में बदलाव करें. खाने में चीनी और बहुत ज्‍यादा तेल वाली चीजें ना खाएं. फल, सब्‍ज‍ियां, अनाज आद‍ि खाएं. ऐसा खाना खाएं जो एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर हो, जैसे क‍ि बेरी और पत्‍तेदार सब्‍ज‍ियां. इससे आपकी त्‍वचा ग्‍लो करेगी. 

अपनी त्‍वचा को साफ रखें 
बरसात वाले द‍िन में पसीने के कारण त्‍वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं और दाने न‍िकल आते हैं. रोजाना दो बार अपने चेहरे को फेसवॉश से जरूर धोएं. ऐसा प्रोडक्‍ट चुनें, ज‍िसमें सेलीसाइल‍िक एस‍िड हो या बेंजोल पेरीऑक्‍साइड. इससे पोर्स खुल जाते हैं और प‍िंपल कम हो जाते हैं. लेक‍िन चेहरे को ज्‍यादा साफ भी नहीं करना है. वरना त्‍वचा का नेचुरल ऑयल खत्‍म हो जाएगा. 

खूब सारा पानी प‍िएं 
मौसम कोई भी हो, पानी पीना न भूलें. त्‍वचा को हेल्‍दी रखने के लिए हाइड्रेट रखना जरूरी है. द‍िन में कम से कम आठ ग्‍लास पानी प‍िएं. आप खीरा या तरबूज जैसी चीजें खाकर भी पानी की कमी को दूर कर सकते हैं. 

बहुत ज्‍यादा चिपच‍िपी क्रीम न लगाएं 
ऐसे मौसम में बहुत ज्‍यादा च‍िपच‍िपी क्रीम न लगाएं. इसकी जगह जेल बेस्‍ड मॉइस्‍चराजर और ऑयल फ्री फाउंडेशन लगाएं. 

बार-बार चेहरे को ना छुएं 
बार-बार चेहरे को छूने से हाथ के बैक्‍टीर‍िया, चेहरे के स्‍क‍िन में चले जाते हैं और प‍िंपल हो जाते हैं. इसल‍िए अपने हाथ को चेहरे से दूर ही रखें. 

स्‍क्रब करें 
अपनी स्‍क‍िन को स्‍क्र‍ब करना ना भूलें ताक‍ि डेड स्‍क‍िन न‍िकल जाए, ज‍िसकी वजह से प‍िंपल हो सकते हैं. सप्‍ताह में एक से दो बार स्‍क‍िन को स्‍क्रब जरूर करें. 

Read More
{}{}