trendingNow11854455
Hindi News >>Explainer
Advertisement

CBI Officer: सीबीआई में कैसे बन सकते हैं अफसर? ये रही पात्रता समेत पूरी डिटेल

CBI Officer Salary: देश के सभी चार मेट्रो शहरों में आर्थिक और विशेष अपराध के लिए सीबीआई की ब्रांच हैं. इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है. अन्य शहर मुंबई, चेन्नई और कोलकाता हैं.

CBI Officer: सीबीआई में कैसे बन सकते हैं अफसर? ये रही पात्रता समेत पूरी डिटेल
Stop
chetan sharma|Updated: Sep 04, 2023, 08:42 AM IST

Central Bureau of Investigation: केंद्रीय जांच ब्यूरो तीन तरीकों से उपयुक्त उम्मीदवारों की भर्ती करता है - विभागीय प्रतियोगी परीक्षा, एसएससी सीजीएल परीक्षा और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा. एक सीबीआई अधिकारी का जॉब प्रोफाइल भारत में हाई-प्रोफाइल मामलों की जांच करना है. केंद्रीय जांच ब्यूरो भारत की प्रमुख जांच एजेंसी है. यह भारत सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में संचालित होता है.

केंद्रीय जांच ब्यूरो की 7 बांच हैं. हर ब्रांच एक विशिष्ट प्रकार की जांच में माहिर होती है.

  • भ्रष्टाचार निरोधक डिवीजन

  • विशेष अपराध डिवीजन

  • आर्थिक अपराध डिवीजन

  • नीति और इंटरपोल सहयोग डिवीजन

  • प्रशासन के लिए डिवीजन

  • डायरेक्टरेट ऑफ प्रॉसिक्यूशन डिवीजन

  • डिवीजन फॉर सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी

भारत के केंद्रीय जांच ब्यूरो का हिस्सा बनना बहुत मुश्किल है. इस प्रतिष्ठित संगठन में चयनित होने के लिए उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए.

SSC CGL Exam के माध्यम से
एसएससी सीजीएल भर्ती परीक्षा के माध्यम से सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर (एसआई) पद के लिए 20 से 30 साल की आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर (एसआई) के लिए शैक्षणिक योग्यता के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन की डिग्री या समकक्ष की आवश्यकता होती है. इसलिए 20 से 30 साल की उम्र के ग्रेजुएट्स इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Pay Scale
सीबीआई में एक एसआई की सैलरी केंद्र सरकार द्वारा अनुमेय भत्तों के अलावा 4600 रुपये के ग्रेड वेतन के साथ 44900 से 142400 रुपये से होता है. सातवें वेतन आयोग के मुताबिक, सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर (एसआई) को लगभग 61000 रुपये से लेकर 63000 रुपये तक (पुराने एचआरए, एसआईए, डीए, टीए सहित - पोस्टिंग के स्थान के अनुसार थोड़ा भिन्न हो सकता है).

Selection Process
कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा में चार फेज होते हैं, जहां अलग अलग पदों की जरूरत के आधार पर प्रत्येक फेज को पास करना होता है. SSC CGL परीक्षा चार लेवल में आयोजित की जाती है, यानी, टियर - I, टियर - II, टियर - III और टियर - IV.

UPSC Civil Services Exam के माध्यम से 
सीबीआई अधिकारी (ग्रुप ए) की भर्ती यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से की जाती है. संघ लोक सेवा आयोग आईएएस, आईपीएस, आईएफएस और अन्य संबद्ध सेवाओं सहित भारत की सिविल सेवाओं में उपयुक्त उम्मीदवारों की भर्ती करता है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में तीन फेज होते हैं, अर्थात् यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा, यूपीएससी मुख्य और पर्सनल टेस्ट या यूपीएससी इंटरव्यू. केंद्रीय जांच ब्यूरो (आईबी) में एक अधिकारी के रूप में काम करना एक शानदार अवसर होगा जहां आपको अनुलाभों और अन्य लाभों के साथ अच्छी सैलरी के साथ एक प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी मिलेगी.

Salary
एक आईएएस अधिकारी की सैलरी 56,100 रुपये से शुरू होती है (टीए, डीए और एचआरए इससे अलग होते हैं)

Selection Process

  • भारतीय सिविल सेवा परीक्षा (यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा) तीन फेज में आयोजित की जाती है.

  • सिविल सेवा परीक्षा (प्री) - ऑब्जेक्टिव टाइप

  • सिविल सेवा परीक्षा (मेंस) - डिस्क्रिप्टिव टाइप

  • पर्सनालिटी टेस्ट/ इंटरव्यू

Read More
{}{}